Wednesday, May 13, 2015

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बेहतर बताया

आंदोलनकारी नेता और समाजसेवक अन्ना हजारे ने महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बेहतर बताया है। अन्ना हजारे ने लातूर में एक कार्यक्रम में कहा कि देश की सत्ता चला रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सरकार का कामकाज बेहतर ढंग से चला रहे हैं। अन्ना का यह बयान ऐसे समय में आया है जब मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस 14 मई से प्रधानमंत्री मोदी के साथ चीन के दौरे पर जा रहे हैं।
अन्ना हजारे ने फडणवीस की तारीफ करते हुए कहा कि मुझे पॉलिटिकल पार्टियों से कुछ लेना-देना नहीं है, पर फडणवीस ने राज्य की सत्ता संभालने के बाद कुछ अच्छे फैसले किए हैं। अन्ना ने फडणवीस सरकार द्वारा शुरू की गई पानी बचत की योजना और सेवा का अधिकार कानून योजना का उल्लेख किया। अन्ना ने कहा कि लोगों का काम तय समय में होने की गारंटी देने वाला और समय पर काम न करने वाले अधिकारियों को दंडित करने वाला यह अच्छा कानून है।

अन्ना हजारे द्वारा मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की तारीफ की खबर जैसे ही प्रसार माध्यमों के जरिए लातूर से मुंबई पहुंची, मुंबई के राजनीतिक वर्तुल में इसके निहितार्थ खोजे जाने लगे। कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि अन्ना हजारे धीरे-धीरे अप्रासंगिक होते जा रहे हैं। इसलिए अब वे खुद को प्रासंगिक बनाए रखने के लिए परेशान हैं। इस नेता का कहना था कि सुरेश दाद जैन ने अन्ना के खिलाफ मानहानि का मुकदमा वापस ले लिया, इसके बावजूद अन्ना अपना मुकदमा वापस नहीं ले रहे। जाहिर है कि वे इसके जरिए चर्चा में बने रहना चाहते हैं। वहीं मुंबई बीजेपी के एक पदाधिकारी ने अपना नाम न छापने की शर्त पर कहा कि यह तो 'किसी ने फडणवीस का काम लगा दिया है।' पदाधिकारी के मुताबिक 'फडणवीस को मोदी से श्रेष्ठ बताकर फडणवीस को मोदी के ग्रुप का दुश्मन बनाने का यह प्रयास हो सकता है।' ऐसा कौन कर सकता है? इस सवाल के जबाब में उपरोक्त पदाधिकारी का कहना था कि 'क्या पॉलिटिक्स में दुश्मनों की कमी होती है, मंत्रिमंडल में बीजेपी के आधा दर्जन मंत्री मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं।'

No comments: