Wednesday, August 12, 2009

जब मंत्री के दोनो पुत्र इससे संक्रमित है तो आम भारतीय आदमी की क्या दशा होगी यह भी सोचना होगा

स्वाइन फ्लू एक महामारी घोषित होनी चाहिये, जब मंत्री के दोनो पुत्र इससे संक्रमित है तो आम भारतीय आदमी की क्या दशा होगी यह भी सोचना होगा ।

दिल्ली सरकार के मंत्री हारून यूसुफ के दोनों बेटों को स्वाइन फ्लू हो गया है। टेस्ट में दोनों बच्चे पॉजिटिव पाए गए हैं। हारून के दोनों बेटे संस्कृति स्कूल में पढ़ते हैं। हारून यूसुफ दिल्ली सरकार में फूड ऐंड सप्लाई मिनिस्टर हैं। हालांकि संस्कृति स्कूल पहले ही एक हफ्ते के लिए बंद कर दिया गया है। हारून यूसूफ ने मीडिया से भी बात की और लोगों से सावधानी बरतने की अपील की। उन्होंने कहा कि स्थिति ऐसी नहीं है कि लोग बेवजह परेशान हो जाएं लेकिन अपनीतरफ से सतर्कता बरतें और बच्चों की खास तौर पर देखभाल करें। इससे पहले स्वाइन फ्लू के बढ़ते प्रकोप के चलते महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई के सभी स्कूलों को अगले 20 अगस्त तक बंद करने का ऐलान किया है। सरकार ने शहर के सभी थिएटर, मल्टीप्लेक्सों और मॉल्स को अगले 3 दिन तक बंद रखने का फैसला भी किया है। महाराष्ट्र में बुधवार को स्वाइन फ्लू से एक महिला सहित 4 और लोगों की मौत हो जाने के साथ ही देश में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या बढ़कर 15 हो गई। पुणे में अब तक 8 लोग इस बीमारी के शिकार हो चुके हैं। महाराष्ट्र में अब तक स्वाइन फ्लू से 10 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य स्वाइन फ्लू नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने बताया कि पुणे के निकट पिंपरी के रहने वाले संजय मिस्त्री (35) को गत रविवार गंभीर हालत में पुणे के ससून अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। मिस्त्री के निधन के कुछ घंटे बाद ही इसी बीमारी से 29 वर्षीया श्रावणी देशपांडे की मौत हो गई। उन्हें 3 दिन पहले निमोनिया से पीड़ित होने की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया था और बाद में उनके भी स्वाइन फ्लू से पीड़ित होने का पता चला। उसके बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया। उधर, नासिक सिविल अस्पताल में स्वाइन फ्लू से राकेश गरगुंडे नाम के एक व्यक्ति की मौत हो गई। अस्पताल के सर्जन ए. डी. भाल सिंह ने बताया कि बुधवार तड़के तीन बजे के आसपास गरगुंडे की मौत हुई। उन्हें दो दिन पहले बेहोशी की हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें भी जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया था। उनके स्वाइन फ्लू से पीडि़त होने की जानकारी अस्पताल को मंगलवार देर रात को मिली थी। स्वाइन फ्लू के दो और संदिग्ध रोगियों विनोद बोरकुल (21)और कुलकर्णी (26)को भी नासिक सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। बोरकुल में तो स्वाइन फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है लेकिन कुलकर्णी की रिपोर्ट का अभी इंतजार है। अब तक पुणे में 7, मुंबई में 2, गुजरात में 2 और तलिनाडु, केरल व नासिक में एक-एक व्यक्ति की मौत स्वाइन फ्लू से हो चुकी है। इसके साथ ही इस फ्लू का वायरस अब जम्मू-कश्मीर और मेघालय जैसे नए इलाकों तक जा पहुंचा है। उधर, वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप पर भी इसकी छाया दिखी। हैदराबाद में चल रही वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के दौरान मलयेशियाई कोच को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसमें रोग के लक्षण देखे गए हैं। पुणे में एमबीए की पढ़ाई कर रही एक लड़की जम्मू में टेस्ट में पॉजिटिव पाई गई है। यूके से लौटा 17 साल का एक लड़का शिलॉन्ग में पॉजिटिव पाया गया है।

1 comment:

appaliwal said...

Namaskaar
I believe that even if the ministers sons would not be suffering from swine flu then also on the mildest of symptoms the goverment doctors will go all the way to appease the minister by wasting public money on his family