Saturday, February 14, 2009

यह भी पढिये और विचार कजिए अपने बच्चों के भविष्य पर

यह भी पढिये और विचार कजिए अपने बच्चों के भविष्य पर, क्या हम यही चाहते है और बर्दाश्त कर सकते है
ब्रिटेन में 13 साल का एक लड़का बाप बन गया है। उसकी गर्लफ्रेंड और बच्चे की मां 15 साल की है। 4 फुट का एल्फी अभी खुद ही बच्चा लगता है। एल्फी से पूछा गया कि वह अपनी बच्ची का खर्चा कैसे उठाएगा, तो उसका कहना था कि इसका मतलब क्या होता है? उसने स्वीकार किया कि उसे एक नैपी की कीमत के बारे में सही-सही पता नहीं है। एल्फी ने कहा, 'मुझे लगता है नैपी की कीमत काफी ज्यादा होगी।' ब्रिटेन के अखबार, 'द सन' के मुताबिक एल्फी जब 12 साल का था तभी उसकी गर्लफ्रेंड चैंटिल स्टीडमैन गर्भवती हुई थी। अखबार के मुताबिक चैंटिल गर्भनिरोधकों गोलियां लिया करती थी लेकिन एक दिन भूल गई। एल्फी का कहना है, 'जब मुझे चैंटिल के गर्भवती होने का पता चला, हमने उसे जन्म देने का फैसला किया।'
उसने कहा कि मैंने अभी यह नहीं सोचा है कि बच्ची का लालन-पालन कैसे करूंगा। मुझे कभी जेबखर्च भी नहीं मिलता। हां, कभी-कभार पापा 10 डॉलर जरूर दे देते हैं। जब मम्मी को इसकी भनक लगी तो लगा कि मैं मुसीबत में आ जाऊंगा, लेकिन सब ठीक-ठाक रहा। हम सभी बच्चा चाहते थे, डर सिर्फ यही था कि लोग क्या कहेंगे। एल्फी के पिता डेनिस के मुताबिक 'जब मुझे इसका पता चला तो एक पल के लिए कुछ भी समझ में आना बंद हो गया था। लेकिन जब मैंने एंल्फी को जिम्मेदार पिता की तरह बातें करते देखा तो सब कुछ स्पष्ट हो गया। एल्फी और चैंटिल की कहानी काफी दिलचस्प है। दोनों को गर्भ ठहर जाने का पता तब चला जब उसे 12 हफ्ते का गर्भ था। इसके बावजूद दोनों ने छह हफ्ते तक इसे राज ही रहने दिया। एक दिन चैंटिल की मां ने देखा कि उनकी बेटी का वजन बढ़ रहा है व पेट में सूजन हो गई है। पूछने पर सारी स्थिति साफ हो गई। अखबार ने अपनी रिपोर्ट में यह नहीं बताया है कि उसने इस बात की कोई जांच की है या नहीं कि एल्फी ही उस बच्चे का पिता है। इस बारे में पुलिस का कहना है कि उसे इत बात की जानकारी थी कि 14 साल की एक लड़की 12 साल के लड़के से गर्भवती हो गई थी। पुलिस का कहना है कि वह दोनों टीनऐजरों की मदद कर रही है। इस मामले ने ब्रिटेन में टीनऐज में बढ़ रही प्रेग्नेंसी की समस्या पर बहस छेड़ दी है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री गॉर्डन ब्राउन ने कहा कि मुझे इस मामले के डिटेल्स की जानकारी नहीं है, लेकिन हम सब टीनऐज प्रेग्नेंसी को रोकना चाहते हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 2006 में ब्रिटेन में 18 साल से कम उम्र की 39,000 लड़कियां प्रेग्नंट हुईं। वहां इस तरह के बढ़ते मामलों के चलते सेक्स एजुकेशन को सिलेबस में जोड़ने की बात हुई है। इसके मुताबिक वहां के केजी क्लास के बच्चों को भी सेक्स के बारे में पढ़ाया जाएगा।

No comments: