Tuesday, December 23, 2008

विदेश मंत्री प्रणव मुखर्जी के बयानों के द्वारा सरकार पाकिस्तान को चुनौती दे रही है, Aur केंद्रीय मंत्री ए.आर. अंतुले अपने बयानों स

पाक एयरफोर्स ने सोमवार को राजधानी इस्लामाबाद समेत देश के प्रमुख शहरों पर फाइटर प्लेन उड़ाए और कहा कि उसने मौजूदा हालात को देखते हुए सतर्कता बढ़ा दी है। फाइटर प्लेन्स ने इस्लामाबाद, रावलपिंडी के नजदीक स्थित गैरीसन सिटी और अन्य शहरों के ऊपर से काफी कम ऊंचाई पर उड़ान भरी। एयर फोर्स के प्रवक्ता एयर कमोडोर हुमायूं विकार जिफायर ने कहा कि माहौल के मद्देनजर पाकिस्तानी एयर फोर्स ने सतर्कता बढ़ा दी है। एयर फोर्स की इस एक्सरसाइज से इस्लामाबाद में अफरा-तफरी मच गई। कई लोगों ने अखबारों और अन्य मीडिया संस्थानों में टेलीफोन कर दरियाफ्त की कि विमान इतनी कम ऊंचाई पर क्यों उड़ रहे हैं। एयर फोर्स की यह एक्सरसाइज भारतीय विदेश मंत्री प्रणब मुखर्जी के उस बयान के बाद की गई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि मुंबई पर आतंकवादी हमलों के बाद हालात से निपटने के लिए सभी विकल्प खुले रखे गए हैं।

तालिबान ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच जंग होती है, तो वह सैकड़ों आत्मघाती हमलावर तैनात कर पाकिस्तानी सेना का साथ देगा। प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के प्रमुख बैतुल्ला महसूद ने ' दैनिक न्यूज़ ' को एक गुमनाम जगह से फोन पर यह बात कही। उसने दावा किया कि पाकिस्तान पर अगर युद्ध थोपा गया, तो पाक सेना के साथ लड़ने के लिए उसके सैकड़ों हथियारबंद जिहादी तैयार हैं। उसने कहा कि भारतीय सेना के हमले की सूरत में सीमा की रक्षा के लिये उन्हें आत्मघाती हमले में इस्तेमाल होने वाली जैकिट तथा विस्फोटक पदार्थ से भरे वाहन दिए गए हैं। गौरतलब है कि पाकिस्तान और अमेरिकी सेना को बैतुल्ला की तलाश है। बैतुल्ला ने कहा, ' वास्तविक जिहाद का समय आ गया है। तालिबान इसी का इंतजार कर रहा है। हम अच्छी तरह जानते हैं कि दुश्मन इस एकमात्र इस्लामी परमाणु संपन्न देश को कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन मुजाहिदीन अपने दुश्मनों के नापाक इरादों को विफल कर देंगे। ' यह पहला मौका है जब महसूद ने कबूला है कि तालिबान ने अफगान-पाक सीमा के पास सैकड़ों लडाकुओं को तैनात किया है।पाकिस्तानी सेनाध्यक्ष जनरल अशफाक परवेज कयानी ने देश के नेतृत्व को यह भरोसा दिया है कि अगर भारत उस पर किसी भी तरह का हमला करता है तो वह भी जवाबी कार्रवाई करने को तैयार है। रिपोर्ट के अनुसार कयानी ने सोमवार को यहां राष्ट्रपति आवास में हुई बैठक में राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के साथ मुलाकात के दौरान सेना की तैयारियों के बारे में जानकारी दी। सत्ता समर्थक दैनिक द न्यूज ने कयानी के हवाले से जानकारी दी है कि सशस्त्र बल किसी भी चुनौती से निपटने के लिए पूरी तैयार हैं और देश के लिए लोग कुर्बानी को तैयार हैं। रिपोर्ट में कयानी के हवाले से यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान भारत के हमले की सूरत में में जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार है। रिपोर्ट के अनुसार कयानी और जरदारी की मुलाकात का सार यह था कि भारत के बढ़ते दबाव के सामने यदि कोई भी प्रयास किया गया तो वह देश के हित में नहीं होगा क्योंकि उससे भारत को पाकिस्तान पर और दबाव बढ़ाने का मौका मिलेगा। इस मुलाकात से चंद घंटे पहले पाकिस्तानी वायुसेना ने अपनी सतर्कता बढ़ाई और लड़ाकू विमानों ने इस्लामाबाद रावलपिंडी और लाहौर जैसे शहरों के ऊपर उड़ान भरी। कराची में प्रधानमंत्री युसूफ रजा गिलानी ने भी कहा कि सीमा पर किसी तरह के हमले की सूरत में देश एकजुट रहेगा।बीजेपी के सीनियर नेता लालकृष्ण आडवाणी ने कहा कि एक ओर विदेश मंत्री प्रणव मुखर्जी के बयानों के द्वारा सरकार पाकिस्तान को चुनौती दे रही है, लेकिन दूसरी ओर एक अन्य केंद्रीय मंत्री ए.आर. अंतुले अपने बयानों से पाकिस्तान को निर्दोष साबित करने में उसकी मदद कर रहे हैं। आडवाणी ने बीजेपी संसदीय दल की बैठक में यह बात कही। संसदीय दल की प्रवक्ता सुषमा स्वराज के मुताबिक, आडवाणी ने कहा कि अंतुले के बयान पर सत्ताधारी यूपीए के सहयोगियों के बीच ही मतभेद है और इससे केवल राष्ट्र विरोधी ताकतों को मदद मिल रही है। बैठक में आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारियों का भी जायजा लिया गया और उसके लिए आधुनिक टेक्नॉलजी के इस्तेमाल पर बल दिया गया।

No comments: