Friday, December 26, 2014

रघुवर दास झारखंड के अगले मुख्यमंत्री

सीनियर बीजेपी नेता और जमशेदपुर पूर्व से विधायक रघुवर दास झारखंड के अगले मुख्यमंत्री होंगे। शुक्रवार को केंद्रीय पर्यवेक्षकों जेपी नड्डा और विनय सहस्त्रबुद्धे की मौजूदगी में बीजेपी विधायकों ने सर्वसम्मति से रघुवर दास को विधायक दल का नेता चुन लिया। हालांकि, यह एक औपचारिकता भर थी क्योंकि बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने रघुवर के नाम पर पहले ही सहमति जता दी थी।
1980
से ही बीजेपी से जुड़े रहे रघुवर दास पहली बार 1995 में विधायक बने थे और उसके बाद लगातार पांचवीं बार विधायक बने हैं। इस बार उन्होंने करीब 70 हजार वोटों से जीत दर्ज की है। पिछड़े समुदाय से आने वाले रघुवर दास का जन्म बेहद गरीब पिरवार में हुआ था। उनके पिता जमशेदपुर में टाटा स्टील में खलासी का काम करते थे। छात्र जीवन में रघुवर दास जेपी के आंदोलन से जुड़े और उसके बाद सक्रिय राजनीति में आए।

रांची में पार्टी के प्रदेश कार्यालय में दिन के सवा ग्यारह बजे बैठक शुरू हुई। बैठक के फोटो सेशन के बाद मीडिया के लोगों को वहां से हटा दिया गया। शुरू में केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने विधायकों और राज्य इकाई के नेताओं से बात करके उनका नजरिया जाना। उसके बाद 12 बजे के करीब रघुवर दास विधायक दल का नेता चुन लिए जाने का ऐलान कर दिया गया। बीजेपी ऑफिस के बाहर पार्टी कार्यकर्ताओं व समर्थकों का हुजूम लगा हुआ है और डोल-नगाड़े भी बजाए जा रहे हैं।
झारखंड की राजनीति में अर्जुन मुंडा के विरोधी माने जाने वाले रघुवार दास के नाम पर सहमति बनाने के साथ ही बीजेपी नेउस मिथक को भी तोड़ दिया, जिसके तहत कहा जाता रहा है कि झारखंड में आदिवासी ही मुख्यमंत्री हो सकता है। रघुवर ने गुरुवार को रांची में बीजेपी के बड़े नेताओं से मेल-जोल की गतिविधियां जिस प्रकार तेज कर दी थी, उससे भी लग रहा था कि उनको संकेत मिल गया था।
रघुवर ने गुरुवार को सीपी सिंह, सरयू राय समेत बीजेपी के वरिष्ठ विधायकों के आवास पहुंचकर गुफ्तगू की, जबकि शाम को वह बीजेपी कार्यालय गए, जहां पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम में था।

No comments: