Friday, December 12, 2014

आईएसआईएस के लिए भर्ती का सबसे बड़ा ऑनलाइन अभियान भारत से ही

खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस के लिए भर्ती का सबसे बड़ा ऑनलाइन अभियान भारत से ही चलाया जा रहा है। बेंगलुरु में बैठा एक भारतीय ही आईएसआईएस का सबसे प्रभावशाली ट्विटर अकाउंट चला रहा है। यह दावा ब्रिटिश न्यूज चैनल 'चैनल4' ने किया है। 
चैनल ने दावा किया है कि उसने इस शख्स से बात भी की है जिसका नाम 'मेहदी' से शुरू होता है। यह शख्स एक भारतीय कंपनी में बतौर मार्केटिंग ऐग्जिक्युटिव काम करता है। चैनल का कहना है, 'वह Shami Witness के नाम से ट्वीट करता है, जिन्हें हर महीने करीब 20 लाख लोग देखते हैं। यह आईएस से जुड़ा सबसे प्रभावी ट्विटर अकाउंट है, जिसके 17700 से अधिक फॉलोवर हैं। ' 

चैनल का कहना है कि इस शख्स के नाम का खुलासा इसलिए नहीं किया गया है क्योंकि इससे उसकी जान को खतरा पैदा हो सकता है। इस पूरे मामले पर अब तक भारत की ओर से भी कई प्रतिक्रिया नहीं आई है। 
जब चैनल4 के रिपोर्टर ने इस शख्स से संपर्क किया तो उसने ट्विटर हैंडल "@ShamiWitness" को बंद कर दिया। यह अकाउंट जिहादियों, आईएसआईएस समर्थकों और रिक्रूट्स के लिए जानकारी का सबसे बड़ा स्रोत था। आईएसआईएस के लिए लड़ रहे दो तिहाई विदेशी लड़ाके इस ट्विटर अकाउंट को फॉलो करते हैं। चैनल इस शख्स के बारे में बताता है, 'आईएसआईएस के प्रॉपेगैंडा को फैलाने के लिए यह शख्स दिनभर में हजारों ट्वीट करता है।' 
चैनल के मुताबिक, मेहदी ने उससे कहा कि वह भी आईएसआईएस जॉइन करना चाहता है लेकिन उसका परिवार उस पर निर्भर है। मेहदी ने चैनल को कहा, 'यदि मुझे सब कुछ छोड़कर उनसे जुड़ने का मौका मिलता तो ऐसा करता... मेरे परिवार को मेरी जरूरत है। मेरे मां-बाप, वे सभी आर्थिक जरूरतों के लिए मुझ पर निर्भर हैं।' चैनल को दिए इंटरव्यू में मेहदी ने यह भी माना है कि वह कुछ ब्रिटिश जिहादियों के साथ संपर्क में है। 
अपनी रिपोर्ट में चैनल ने दावा किया है कि मेहदी अपने फेसबुक पेज पर नियमित तोर पर जोक्स शेयर करता है, हंसी-मजाक वाली तस्वीरें पोस्ट करता है और सुपरहीरो की मूवी के बारे में भी लिखता है। वह दोस्तों के साथ पिज्जा खाने और पार्टीज की भी तस्वीरें पोस्ट करता है। यह शख्स रेप के खिलाफ भी फेसबुक पर स्टेट्स पोस्ट करता है। 

No comments: