Friday, December 12, 2014

संयुक्त राष्ट्र ने गुरुवार 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में स्वीकर कर लिया

संयुक्त राष्ट्र ने गुरुवार रात 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में स्वीकर कर लिया। भारत के लिए यह एक गौरव का क्षण रहा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद संयुक्त राष्ट्र के अपने संबोधन में इसकी पहल कर चुके थे। 
21
जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का औपचारिक प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र में 170 सदस्यों के भारी बहुमत से पारित हुआ। जानकारी के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने यह प्रस्ताव पारित होने पर कहा कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर स्वीकार किए जाने से आधुनिक दुनिया में स्वास्थ्य और मानव कल्याण के क्षेत्र में योग के लाभों पर ध्यान खिंचेगा।

मून ने कहा कि योग एक ऐसी परंपरा है, जिससे शांति व विकास में योगदान मिलेगा। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 69वें अधिवेशन के प्रेजिडेंट सैम कुटेसा ने अपने संदेश में कहा कि 170 से अधिक देशों द्वारा इस प्रस्ताव को समर्थन देने से पता चलता है कि दुनिया भर में योग लोगों को कितना मोहित करता है।
कुटेसा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस पहल के लिए वह उन्हें बधाई देते हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा में 27 सितंबर को अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने इस आशय का प्रस्ताव रखा था।
इस फैसले पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर कुछ ऐसे प्रतिक्रिया दी, 'प्रफुल्लित! संयुक्त राष्ट्र द्वारा 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाने की स्वीकृति दी गई है। मेरे पास अपनी खुशी को बयां करने के लिए शब्द नहीं है। मैं इस फैसले का स्वागत करता हूं।' पीएम मोदी ने इसके साथ ही दुनिया भर के उन 177 देशों को भी शुक्रिया कहा है जिन्होंने 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाये जाने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई।

No comments: