Wednesday, December 10, 2014

आगरा में धर्मपरिवर्तन

आगरा में धर्मपरिवर्तन के लिए कथित तौर पर प्रलोभन दिए जाने की खबर से जुड़ा मामला आज संसद में उठा और तृणमूल कांग्रेस, एनसीपी, एसपी के सदस्यों ने प्रधानमंत्री से 'अपने लोगों' को ऐसे कामों से रोकने को कहा। हालांकि, केंद्र सरकार ने सदन में इस मसले में साफ कर दिया है कि यह राज्य सरकार का मसला है और उत्तर प्रदेश सरकार इसमें कार्रवाई कर रही है।
आज सुबह लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर तृणमूल कांग्रेस सदस्यों ने अपने हाथ में अखबार की प्रति लहराते हुए आगरा में धर्मपरिवर्तन में कथित धोखाधड़ी का मामला उठाया। एसपी, एनसीपी के सदस्यों ने भी इसका समर्थन किया। तृणमूल सदस्य सुल्तान अहमद ने कहा, 'अगरा में क्या हो रहा है? धर्मपरिवर्तन के नाम पर क्या हो रहा है? प्रधानमंत्रीजी सदन में मौजूद हैं, आप अपने लोगों को ऐसा करने से रोकें।

इस पर बीजेपी सदस्य किरिट सोमैया ने तृणमूल के एक सदस्य (कल्याण बनर्जी) की प्रधानमंत्री के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी के विषय को उठाया। उन्होंने कहा कि इस बारे में उन्होंने नोटिस दिया है। अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इस पर कहा कि उन्हें नोटिस मिला है और वह इस बारे में सदस्य से बात करेंगी। आरजेडी के जयप्रकाश नारायण यादव ने लुधियाना में बिहार की एक युवती से कथित बलात्कार के विषय को उठाया। अध्यक्ष ने कहा कि महिलाओं की बात पर वह पूरी तरह से गंभीर हैं और चर्चा कराने को तैयार हैं। लेकिन अभी प्रश्नकाल चलने दिया जाए। संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने भी सदस्यों से प्रश्नकाल चलने देने का आग्रह किया। इसके बाद प्रश्नकाल सुचारू रूप से चले।
राज्यसभा में विपक्ष ने पीएम से बयान देने की मांग की। मायावती ने कहा,'यह गंभीर मामला है। इसमें लालच की बात सामने आ रही है। समाजवादी पार्टी की सरकार को इसे गंभीरता से लेना चाहिए। यह बीजेपी और उसके सहयोगी संगठनों का काम है। सांप्रदायिकता फैलाने की कोशिश है। यूपी के साथ देशभर में आग फैलाएंगे।'
इसके जवाब में संसदीय कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि सरकार को भी इसकी चिंता है, लेकिन यह राज्य सरकार से जुड़ा मसला है और जहां तक मुझे जानकारी है इस मामले में एफआईआर दर्ज की जा चुकी है। उन्होंने यह भी कहा कि राजनीति के तहत इसमें कुछ सगंठनों (आरएसएस) का नाम चर्चा के दौरान घसीटा जा रहा है, मैं आग्रह करूंगा कि नाम रिकॉर्ड से हटा लिया जाए। इस मामले में समाजवादी पार्टी का कहना है कि उनकी सरकार इसे गंभीरता से ले रही है और इसकी जांच कर रही है।

No comments: