Sunday, April 26, 2009

असल में अक्षय तृतीया

चुनावी माहौल में रैलियों के कारण पहले से ही ट्रैफिक जाम से जूझते लोगों के लिए सोमवार का दिन और भारी पड़ सकता है। सोमवार को अक्षय तृतीया है और -दिल्ली-एनसीआर में हजारों शादियां हैं। ऐसे में देर रात तक निकलने वाली बरातें सड़कों को जाम कर सकती हैं। पार्क, बैंक्विट हॉल से लेकर फॉर्म हाउस तक सबकी बुकिंग फुल है। अगर आपको भी किसी शादी में जाना है, तो जरा जल्दी निकलें या कम ट्रैफिक वाली सड़क पकड़ें। बाकी लोग इस दौरान निकलने से बच सकें तो अच्छा।
शुभ विवाह का निमंत्रण सात जनमों के बंधन में बंधने को तैयार, ट्रैफिक जाम लगे चाहे, बाधाएं हों हजार। नए जीवन का आशीर्वाद आपसे चाहिए, अब चाहे पैदल या फिर उड़कर आइए।
असल में अक्षय तृतीया को विवाह के लिए बहुत शुभ दिन माना जाता है। जाने माने ज्योतिषी केवल आनंद जोशी का कहना है कि इस वजह से लोग इस दिन अपने बच्चों की शादी कराने को खासे उत्सुक रहते हैं। एमसीडी के एक अधिकारी के अनुसार विवाह आदि के आयोजन के लिए विभाग के पास करीब 200 बैंक्विट हॉल और करीब 750 पार्क हैं। सोमवार के लिए ये सभी बुक हो चुके थे। सोमवार के लिए अधिकतर फार्महाउस भी बुक हो चुके हैं। बवाना रोड स्थित पालकी फार्महाउस के मालिक जे. पी. ग्रेवाल का कहना है कि उनके इलाके के सभी फार्महाउसों में सोमवार को शादी का आयोजन हो रहा है। यही हाल महरौली स्थित फार्महाउसों का है। वसंत कुंज निवासी विनोद कुमार के अनुसार जिस दिन शादी का साया होता है, उस दिन महिपालपुर-अंधेरिया मोड़ पर रात होते ही जाम लग जाता है और यह स्थिति देर रात तक बनी रहती है। पश्चिमी दिल्ली के अग्रवाल केटरर्स के मुताबिक सोमवार के लिए अधिकतर केटरर्स बुक हो चुके हैं। ट्रैफिक पुलिस अलर्ट नई दिल्ली ।। सोमवार को होने जा रही हजारों शादियों के मद्देनजर ट्रैफिक पुलिस भी कमर कस रही है। जॉइंट पुलिस कमिश्नर (ट्रैफिक) सच्चिदानंद श्रीवास्तव ने बताया कि अरबिन्दो मार्ग, अणुव्रत मार्ग, एमजी रोड, वसंत कुंज इलाके, रोहतक रोड, जीटी करनाल रोड आदि सड़कों के किनारे कारें पार्क नहीं होने दी जाएंगी। इन सड़कों पर स्थित फार्महाउसों और बैंक्विट हॉलों में बहुतायत में शादियां आयोजित होती हैं। इन सभी सड़कों पर दिन-रात भारी ट्रैफिक रहता है। श्रीवास्तव के मुताबिक, ट्रैफिक पुलिस सड़कों पर क्रेन लेकर घूमती रहेगी। जहां भी सड़कों पर कारें पार्क की गई नजर आएंगी, उन्हें उठा लिया जाएगा। देर रात तक सड़कों पर तैनाती के लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों और सीनियर अफसरों को हिदायत जारी की गई है।

No comments: