Thursday, April 16, 2015

'स्कैम इंडिया' से बदलकर 'स्किल इंडिया'

कनाडा की यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को टोरंटो में भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में कहा कि हम भारत की इमेज 'स्कैम इंडिया' से बदलकर 'स्किल इंडिया' की बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि भारत में विश्वास का माहौल बना है और यहां की युवा शक्ति के दम पर हम कुछ भी हासिल कर सकते हैं। मोदी ने अपने संबोधन के दौरान अपनी फ्रांस और कनाडा यात्रा की दो सबसे बड़ी उपलब्धियों के बारे में भी बताया।
मोदी ने कहा, 'मैंने अपनी इन यात्राओं के दौरान एक महत्वपूर्ण निर्णय फ्रांस और दूसरा कनाडा में किया। दो चीजें ऐसी हैं, जिसकी तरफ लोगों का ध्यान नहीं गया है। हम लोग न्यूक्लियर एनर्जी के लिए दुनियाभर से रिऐक्टर मांगते थे। हर देश हाथ खड़े कर देता था। लंबे अर्से यह पेडिंग था। कोई देने को तैयार नहीं था। उन्हें लगता था कि कहीं हम बम न बना दें। जो बनाते हैं, उन्हें कोई रोकता नहीं है। रोक पाते भी नहीं हैं। जो गांधी का देश है, जिसने कभी किसी पर हमला नहीं किया, उनको कई सालों से रिऐक्टर के लिए भटकना पड़ता है। इस बार फ्रांस की कंपनी से एमओयू साइन हुआ है। अब वह रिऐक्टर भारत में बनेगा। रिऐक्टर के लिए यूरेनियम चाहिए था। यूरेनियम आपका कनाडा देगा।'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ओटावा में भव्य स्वागत किया गया। इसके बाद टोरंटो में भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में भी पीएम का गर्मजोशी से स्वागत हुआ। कनाडा के पीएम स्टीफन हार्पर भी उनके साथ थे।
भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए स्टीफन हार्पर ने कहा, 'भारत और कनाडा की दोस्ती की हम कद्र करते हैं।' उन्होंने कहा कि कनाडा में भारतीय कम्यूनिटी ने यहां की संस्कृति और इकॉनमी को समृद्ध किया है। उन्होंने कहा, 'पीएम मोदी की यात्रा ऐतिहासिक है। वह देश को विश्वगुरु बनाना चाहते हैं।'
इसी इवेंट में बात करते हुए पीएम मोदी ने कनाडा और पीएम हार्पर का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा, 'मैं गर्व से कह सकता हूं कि कनाडा ऐसा देश है, जो साल 2003 से गुजरात का पार्टनर है।' मोदी ने आश्वस्त किया कि उनके इस दौरे के दौरान लिए जाने वाले फैसले दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूत करेंगे।
पीएम ने अपने संबोधन में कहा, 'भारत में विश्वास का नया वातावरण बना है। राष्ट्रपति कलाम कहा करते थे कि अखबारों में पॉजिटिव कॉलम होना चाहिए और आखिरकार यह हो रहा है।' पीएम मोदी ने कहा कि भारत की समस्याओं का एक ही हल है- विकास । उन्होंने कहा कि भारत के अंदर क्षमता बहुत है, वह मौके चाहिए।
पीएम ने कहा कि देश की सबसे बड़ी संपत्ति इसके युवा हैं। उन्होंने कहा, '80 करोड़ युवा, करोड़ सपने और 160 सक्षम हाथ। हम क्या हासिल नहीं कर सकते?' पीएम ने कहा कि पहले भारत को 'स्कैम इंडिया' कहा जाता था, मगर हम चाहते हैं कि इसे 'स्किल इंडिया' कहकर बुलाया जाए।
-10
महीने पहले सरकार बदली थी। आज मैं 10 महीने के बाद कह सकता हूं कि जन-जन का मन भी बदला है। सरकार बदली है, इससे क्या होगा यह तो समय बताएगा। लेकिन जन-मन बदलने से क्या होता है यह मैं अच्छी तरह समझता हूं।
-
हम लोग जब छोटे थे, एक फिल्मी गीत सुना करते थे- 'देख तेरे संसार की हालत क्या हो गई भगवान। कितना बदल गया इंसान।' उस समय गीत में पीड़ा थी। आज मैं इस गीत को नए रूप में देख रहा हूं। आज मैं गर्व से कह सकता हूं कितना अच्छा बन गया इंसान।
-
एक अखबार के मालिक ने मुझे चिट्ठी लिखी कि हमने अखबार की एक नई नीति बनाई है। सफ्ताह में एक दिन हमारा अखबार सिर्फ पॉजिटिव न्यूज ही छापेगा। यह सुखद आश्चर्य है। इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति कलाम भी यह विचार दे चुके हैं।
-
भारत में पिछले दस साल में प्रतिदिन 2 किलोमीटर सड़क बनती थी। पिछले 10 महीनों से हर दिन 11 किलोमीटर सड़क बन रही है।
-
भारत के पास वह संपत्ति है, जो दुनिया में किसी के पास नहीं है। वह संपत्ति है नौजवान हिंदुस्तान। 80 करोड़ नौजवान जिस देश के पास हों, वह देश क्या नहीं कर सकता है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा के आखिरी चरण में हैं

No comments: