Monday, July 14, 2014

बीजेपी नेता राम नाइक ने इस बात की पुष्टि की

राष्ट्रपति जल्द 5 नए राज्यपालों की नियुक्ति करेंगे। खबर है कि होम मिनिस्ट्री की तरफ से इन राज्यपालों के नाम राष्ट्रपति भवन को भेज दिए हैं। पूर्व मंत्री और बीजेपी नेता राम नाइक ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्हें उत्तर प्रदेश का राज्यपाल बनने को कहा गया है। विजय कुमार मल्होत्रा को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल बनाया जा सकता है।
नई सरकार के तहत यह राज्यपालों की भर्ती का पहला दौर हो सकता है। होम मिनिस्ट्री के अधिकारियों ने बताया कि यूपी बीजेपी के पूर्व प्रेजिडेंट केसरी नाथ त्रिपाठी, वी. के. मल्होत्रा, कैलाश जोशी, बी. एल. टंडन और नाइक को उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात, छत्तीगढ़ और नगालैंड का राज्यपाल बनाने की सिफारिश की गई है। राष्ट्रपति सोमवार को इस बाबत ऑर्डर जारी कर सकते हैं।
नाइक ने पत्रकारों को बताया, 'मुझे पार्टी ने उत्तर प्रदेश के राज्यपाल की जिम्मेदारी संभालने को कहा और मैंने हामी भर दी है। यह चुनौतीपूर्ण काम है और मैं इस तरह के काम का आदी रहा हूं।' उन्होंने कहा कि वह आधिकारिक आदेश का इंतजार कर रहे हैं।
बी. एल. जोशी ने पिछले महीने यूपी के राज्यपाल पद से इस्तीफा दिया था, जबकि ऑगस्टा वेस्टलैंड घोटाले में सीबीआई से पूछताछ के बाद पश्चिम बंगाल के राज्यपाल एम. के. नारायणन ने इस्तीफा दे दिया था। गुजरात की राज्यपाल कमला बेनीवाल का हाल में मिजोरम ट्रांसफर कर दिया गया था। छत्तीसगढ़ और नगालैंड के राज्यपालों- शेखर दत्त और अश्विनी कुमार ने पिछले महीने इस्तीफा दिया था।
सरकार को गोवा, त्रिपुरा, मिजोरम और कर्नाटक में भी राज्यपालों की भर्ती करनी है। पुडुचेरी के लेफ्टिनेंट गवर्नर वीरेंद्र कटारिया को उन पर लगे गंभीर आरोपों के बाद शुक्रवार को हटाया गया। राज्यपालों की भर्ती का अगला दौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विदेश से लौटने के बाद शुरू हो सकता है। वह अगले हफ्ते स्वदेश लौटेंगे।

No comments: