Friday, July 4, 2014

बारामुला जिले के उड़ी में पनबिजली परियोजना 2 का उद्घाटन

प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार जम्मू-कश्मीर की यात्रा पर पहुंचे हैं। यहां उन्होंने कटरा-उधमपुर रेल लाइन का उद्घाटन करते हुए कटड़ा से चलने वाली पहली सवारी गाड़ी को उधमपुर के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। शाम चार बजे उनका बारामुला जिले के उड़ी में पनबिजली परियोजना 2 का उद्घाटन करने का कार्यक्रम है।
कटरा को ट्रेन के जरिये शेष भारत से जोड़ने का एक फायदा यह होगा कि जम्मू से कटरा तक पहुंचने में महज सवा घंटे का वक्त लगेगा। अभी सड़क मार्ग से माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को 2 घंटे लगते हैं।
इस बीच मोदी के जम्मू-कश्मीर के दौरे को लेकर पाकिस्तान को मिर्ची लग गई है। जम्मू-कश्मीर को विवादित क्षेत्र बताते हुए इस्लामाबाद में पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता तसनीम असलम ने कहा, 'हम जम्मू-कश्मीर के भारत में तथाकथित विलय को स्वीकार नहीं करते हैं। कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा नहीं है। हमारा रुख है कि जम्मू-कश्मीर विवादास्पद क्षेत्र है। पाकिस्तान की दलील को भारत ने सीधे तौर पर खारिज कर दिया है। भारत ने कहा कि जम्मू कश्मीर उसका अभिन्न अंग है और आगे भी रहेगा।
मोदी के राज्य के दौरे को लेकर पूछे गए सवाल पर असलम ने कहा, 'जम्मू-कश्मीर के लोगों को अपने फैसले लेने का हक नहीं मिला है, जिसका वादा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कम-से-कम 20 प्रस्तावों में किया गया है।' पाकिस्तानी प्रवक्ता ने यह आरोप भी लगाया कि सजा पूरी कर चुके पाक कैदियों को भारत छोड़ नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे कई नागरिकों ने अपनी सजा पूरी कर ली है, लेकिन वे अभी भी जेल में बंद है। उनके खिलाफ एक अपराध की सजा पूरी होने के बाद दूसरे अपराध की धारा लगा दी जाती है। साथ ही उन्होंने बताया कि पाकिस्तान ने भारत की जेलों में बंद 264 सामान्य नागरिक और 116 मछुआरे कैदियों की सूची दी है।
इधर, प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर राज्य में सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम किए गए हैं। अलगाववादी संगठनों ने मोदी की यात्रा के विरोध में बंद का आह्वान किया है, जिसके कारण घाटी का माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है। श्रीनगर शहर के कई पुलों को बंद कर दिया गया है और महत्वपूर्ण स्थलों पर लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।
मोदी की यात्रा से पहले सेना ने पुंछ सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करने का दावा किया है। पुंछ जिले के मेंढर सेक्टर में सीमा पार से घुसपैठ का बड़ा प्रयास हुआ। सेना के साथ हुई मुठभेड़ के बाद घुसपैठिये वापस भाग गए। मुठभेड़ में तीन आतंकियों के मारे जाने की भी सूचना है, लेकिन सीमा पर किसी आतंकी का शव बरामद नहीं हुआ है। आशंका जताई जा रही है कि करीब 10 की संख्या में आए आतंकी वापस भागते समय मारे गए घुसपैठियों के शव भी साथ ले गए हैं। गुरुवार देर रात आतंकियों ने शोपियां में पुलिस के गश्ती दल पर हमला किया, हालांकि इससे कोई नुकसान नहीं हुआ है।
प्रधानमंत्री सुबह साढ़े नौ बजे के करीब जम्मू पहुंचे और उसके बाद हेलिकॉप्टर से कटरा पहुंचे। कटरा में रेलमार्ग का उद्घाटन करने के बाद वह श्रीनगर जाएंगे और राजभवन में लंच करेंगे। इसके बाद बादामी बाग स्थित 15 कोर के हेडक्वॉर्टर में यूनिफाइड कमान की बैठक में उच्च सैन्य अधिकारियों, डीजीपी, अर्द्धसैनिक बलों और सुरक्षा एजेंसियों के साथ बैठक करेंगे। शाम चार बजे बारामुला जिले के उड़ी में पनबिजली परियोजना 2 का उद्घाटन करेंगे। देर शाम श्रीनगर से नई दिल्ली को उड़ान भरेंगे।

No comments: