Monday, August 4, 2014

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर में विशेष पूजा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी नेपाल यात्रा के दूसरे दिन विश्व प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर में विशेष पूजा की। पीएम मोदी सोमवार सुबह 9 बजे पशुपतिनाथ मंदिर पहुंचे और भगवान शिव के इस मंदिर में रुद्राभिषेक किया।
यूनेस्को विश्व सांस्कृतिक विरासत स्थल की सूची में शामिल भगवान पशुपतिनाथ का मंदिर नेपाल में शिव का सबसे पवित्र मंदिर माना जाता है। पशुपतिनाथ मंदिर में पीएम मोदी की पूजा इस वजह से भी खास है, क्योंकि इससे पहले किसी राजनेता ने इस तरह की पूजा में हिस्सा नहीं लिया है।
मोदी ने पशुपतिनाथ मंदिर की जिस पूजा में हिस्सा लिया, उसमें सिर्फ नेपाल राजघराने के लोग ही शामिल होते हैं। इस पूजा के दौरान राजघराने के लोगों के अलावा सिर्फ पुजारी होते हैं। राजघराने की ओर से सहमति जताने के बाद मोदी पूजा में शामिल हुए।
नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर को भारत की ओर से 2501 किलोग्राम चंदन भेंट किया गया है। मंदिर में पूजा करने के बाद पीएम मोदी होटेल के लिए रवाना हो गए। पीएम का नेपाल के राष्ट्रपति रामबरन यादव से मुलाकात का कार्यक्रम है। इस मीटिंग के बाद मोदी नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री माधव कुमार और माओवादी नेता प्रचंड से भी मिलेंगे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नेपाल के मधेसी नेताओं और कारोबारियों से भी मिलने का कार्यक्रम है। शाम करीब साढ़े पांच बजे मोदी दिल्ली के लिए रवाना होंगे

No comments: