Friday, August 8, 2014

पिलानी के स्टूडेंट्स को 2,35,000 डॉलर

गूगल की वजह से नॉन-आईआईटी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्लेसमेंट सीजन की शानदार शुरुआत हुई है। गूगल ने बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी ऐंड साइंस (BITS), पिलानी के स्टूडेंट्स को 2,35,000 डॉलर (1.44 करोड़ रुपये) तक की पेशकश की है। माइक्रोसॉफ्ट ने अमेरिका में अपने हेडक्वॉर्टर में जॉब्स के लिए स्टूडेंट्स को 79.51 लाख रुपये का ऑफर दिया है। पिछले वर्ष गूगल ने 68.34 लाख रुपये और माइक्रोसॉफ्ट ने 60 लाख रुपये की टॉप सैलरी ऑफर की थी।
अमेजॉन, ईबे, फ्लिपकार्ट, स्कूमबर्गर और कोड नेशन जैसी स्टार्टअप्स ने भी सैलरी पैकेज पिछले वर्ष के मुकाबले 25 पर्सेंट तक बढ़ा दिया है। साथ ही, ये कंपनियां बड़ी संख्या में हायरिंग कर रही हैं।

बिट्स पिलानी यूनिवर्सिटी के चीफ प्लेसमेंट ऑफिसर जी. बालासुब्रमण्यन ने कहा, 'इस वर्ष रिक्रूटर्स की संख्या में 40 पर्सेंट से ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। गोवा कैंपस में तो आंकड़ा 100 पर्सेंट का है।' बिट्स के पिलानी, गोवा, हैदराबाद और दुबई में कैंपस हैं।
वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ यूनिवर्सिटी के डिप्टी डायरेक्टर (प्लेसमेंट) सैमुअल राजकुमार ने बताया, 'कई कंपनियों ने सैलरी पैकेज औसतन 20 पर्सेंट बढ़ाए हैं।'
नॉन-आईआईटी कॉलेजों में प्लेसमेंट आईआईटी में कैंपस हायरिंग से पहले होता है। आईआईटी में इसकी शुरुआत दिसंबर में होती है। इन इंस्टीट्यूट्स के शुरुआती संकेतों से पता चलता है कि जॉब मार्केट में खुशी के दिन लौट आए हैं।
एपिक सिस्टम्स ने 1,08,300 डॉलर (66.4 लाख रुपये) और स्कूमबर्गर ने 1,05,000 डॉलर (64.4 लाख रुपये) के साथ भारी-भरकम सैलरी की पेशकश करने वाली कंपनियों में जगह बनाई है।
कैम्पस के सूत्रों ने बताया कि गोल्डमैन सैक्स ने इस वर्ष टेक्नॉलजिकल डिवीजन में जॉब के लिए 13 लाख रुपये दिए हैं। पिछले वर्ष यह पेशकश 11 लाख रुपये की थी। स्ट्रैटेजी रोल्स के लिए इनवेस्टमेंट बैंक ने कुछ कैम्पस में 35 लाख रुपये तक ऑफर किए हैं।
अमेजॉन ने मोतीलाल नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, इलाहाबाद और एनआईटी, कालीकट में 3 स्टूडेंट्स को 25 लाख रुपये ऑफर किए हैं। एनआईटी, वारंगल और एनआईटीके, सूरतकल में ऑफर 18 लाख रुपये तक हैं। ये ऑफर डोमेस्टिक जॉब्स के लिए हैं।
इसकी राइवल फ्लिपकार्ट अपनी कंपनियों और सब्सिडियरी मिंट्रा के लिए स्टूडेंट्स को 15 लाख रुपये से कुछ ज्यादा की सैलरी की पेशकश कर रही है।
स्टार्टअप्स भी सैलरी ऑफर देने में पीछे नहीं रहना चाहती। हाई-क्वॉलिटी एंटरप्राइज सॉफ्टवेयर बनाने वाली कोडनेशन सभी कैम्पस में 24 लाख रुपये का ऑफर दे रही है, जो फ्लिपकार्ट से कुछ ज्यादा है। इसने एनआईटी, वारंगल, वीआईटी यूनिवर्सिटी से हायरिंग की है।

No comments: