Thursday, August 21, 2014

सावधान - हुड्डा की हूटिंग

कांग्रेस ने अपनी पार्टी के सभी चीफ मिनिस्टर्स से कहा है कि जब भी मोदी उनके राज्य में आधिकारिक दौरे पर आएं, सावधान रहते हुए उनके सामने प्रोटोकॉल वाली लक्ष्मण रेखा खींचें। दरअसल एक दिन पहले हरियाणा के कैथल में एक हाईवे के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के सामने बीजेपी कार्यकर्ताओं ने राज्य के चीफ मिनिस्टर भूपिंदर सिंह हुड्डा की हूटिंग की थी।
कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि जब कांग्रेस नेतृत्व और कुछ राज्यों के चीफ मिनिस्टर्स को लगा कि मोदी कांग्रेस के चीफ मिनिस्टर्स को जनता के सामने जानबूझकर नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं, तब उन्होंने यह फैसला लिया। ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के एक पदाधिकारी ने बुधवार की शाम को जेएमएम के नेता और झारखंड के चीफ मिनिस्टर हेमंत सोरेन से बात की। उन्होंने सोरेन से कहा कि अगर वे बुधवार को देर शाम मोदी के ट्रिप के दौरान उनके साथ होते हैं, तो सावधानी बरतें। सोरेन कांग्रेस और आरजेडी के सपोर्ट से झारखंड में अपनी सरकार चला रहे हैं।
एआईसीसी के जनरल सेक्रेटरी और कांग्रेस की सरकार वाले दो राज्यों के पार्टी इंचार्ज ने कहा, 'हमें इस बात का भरोसा हो गया है कि हुड्डाजी को अपमानित करने की बीजेपी वर्कर्स की कोशिश मोदी की तरफ से कराया ओछा काम है। ऐसा पहले भी हो चुका है। मोदी ने हाल में एक कार्यक्रम में जम्मू कश्मीर के चीफ मिनिस्टर उमर अब्दुल्ला को दबाने की कोशिश की थी। उन्होंने यही काम एक कार्यक्रम में महाराष्ट्र के चीफ मिनिस्टर पृथ्वीराज चव्हाण के साथ किया था। इससे साफ हो जाता है कि मोदी खासतौर पर उन राज्यों के कांग्रेस और दूसरे नॉन-एनडीए शासित राज्यों में जनता के बीच वहां के चीफ मिनिस्टर की नेगेटिव तस्वीर पेश कर रहे हैं, जहां आने वाले समय में चुनाव होने वाले हैं।'
कांग्रेस नेता ने कहा, 'एक प्रधानमंत्री से इस बात की उम्मीद नहीं की जा सकती। हमें और हमारे चीफ मिनिस्टर्स को यह मंजूर नहीं है। अब से हम मोदी के साथ उनके एंगेजमेंट को प्रोटोकॉल की जरूरत के हिसाब से लिमिट में रखने की कोशिश करेंगे।' कांग्रेस आलाकमान ने अपनी पार्टी के चीफ मिनिस्टर्स को जो निर्देश दिए हैं, उनके मुताबिक उनको उतना ही करना है, जितना प्रधानमंत्री के आधिकारिक दौरे पर प्रोटोकॉल के हिसाब से जरूरी है।
कांग्रेस के सूत्र ने कहा, 'इसका मतलब यह कि जब भी मोदी उनके राज्य में दौरे पर आएंगे, हमारे चीफ मिनिस्टर्स उनको एयरपोर्ट पर फॉर्मली रिसीव करेंगे। वे उनके साथ ऑफिशली फंक्शंस में भी जाएंगे। वे बस इतना ही करेंगे। हमारे चीफ मिनिस्टर पीएम के साथ ऐसी किसी पब्लिक मीटिंग में नहीं जाएंगे, जो आमतौर पर केंद्र सरकार की तरफ से आयोजित होंगे और जिसके लिए बीजेपी की लोकल यूनिट भीड़ जुटाएगी।'

No comments: