Monday, December 23, 2013

रॉबर्ट वाड्रा ने जमीन के जो सौदे किए थे, उनकी जांच

बीजेपी के 5 सीनियर सांसदों ने राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को चिट्ठी लिखकर कांग्रेस अध्यक्ष रोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सांसदों ने मांग की है कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार के दौरान रॉबर्ट वाड्रा ने जमीन के जो सौदे किए थे, उनकी जांच की जानी चाहिए। 
सांसदों ने वसुंधरा को लिखी चिट्ठी में कहा है कि वाड्रा और उनकी कंपनियों द्वारा बीकानेर के पास खरीदी गई जमीन में बरती गईं अनियमितताओं की कमिशंस ऑफ इन्क्वायरी ऐक्ट के तहत जांच की जानी चाहिए। जाए। यह लेटर रविशंकर प्रसाद, अर्जुन मेघवाल, जेपी नड्डा, भूपिंदर यादव और राजेंद्र अग्रवाल ने लिखा है। बीजेपी सांसदों ने यह चिट्ठी उस वक्त लिखी है, जब केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने गुजरात के जासूसी कांड की जांच जूडिशल कमिशन से कराने के संकेत दिए हैं। एक महिला की जासूसी से जुड़े इस मामले में नरेंद्र मोदी की भी भूमिका होने के भी आरोप लगे हैं।
 
इस लेटर में बीजेपी सांसदों ने कहा है, 'राजस्थान में लैंड सीलिंग ऐक्ट है और अगर कोई आम आदमी इसे तोड़ता है तो उसे कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ता है। वाड्रा और उनकी कंपनियों ने न सिर्फ इस ऐक्ट की धज्जियां उड़ाई हैं, बल्कि कई शिकायतें मिलने के बावजूद उस वक्त की कांग्रेस सरकार ने भी इसपर कोई ऐक्शन नहीं लिया। इस मामले में निष्पक्ष जांच की जरूरत है।' इसमें यह भी कहा गया है, 'उस वक्त की सरकार के दौरान अधिकारियों ने वाड्रा और उनकी कंपनियों को जमीन खरीदने में मदद करने के लिए अपने पद का दुरुपयोग किया। जिस तरीके से जमीन खरीदी और रजिस्टर की गई है, उसकी जांच होनी चाहिए।'
 
पिछले महीने बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव किरीट सोमैया ने कहा था कि अगर बीजेपी राजस्थान में सरकार बनाती है तो वाड्रा ने पश्चिमी राजस्थान में जो 1 हजार एकड़ जमीन खरीदी है, सरकार उसका अधिग्रहण करके किसानों को लौटा देगी। अगर राजस्थान की बीजेपी सरकार इस मामले में जांच शुरू करती है तो 2014 में होने जा रहे हरियाणा विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। हरियाणा के सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा पर आरोप लगे हैं कि उन्होंने कांग्रेस प्रेजिडेंट सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा को फायदा पहुंचाने के लिए नियमों को ताक पर रख दिया।


No comments: