Friday, December 27, 2013

विदेशों से गैरकानूनी चंदा- आम आदमी पार्टी (AAP)

आम आदमी पार्टी (AAP) को कथित तौर पर विदेशों से गैरकानूनी चंदा मिलने के मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय जल्द दी पार्टी के खातों की जांच करेगा। AAP ने विदेशों से चंदा लेने के मामले में विदेशी दान नियमन अधिनियम के उल्लंघन के संबंध में गृह मंत्रालय के सवालों का जवाब भेजा है जिसके बाद इस तरह की खबरें आई हैं।
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'हमें AAP से और पूछताछ की जरूरत है क्योंकि उनके जवाबों पर कुछ स्पष्टीकरण चाहिए। हम उनके खातों के दस्तावेजों की जांच करेंगे।' दिल्ली हाई कोर्ट ने एक जनहित याचिका पर निर्देश दिया था जिसके बाद गृह मंत्रालय जांच करेगा।
दिल्ली में सरकार बनाने जा रही AAP ने कहा कि वह किसी भी तरह की जांच के लिए तैयार है। उसने दावा किया कि चंदा केवल भारतीयों से ही लिया गया, भले ही वे देश में रह रहे हों या विदेशों में बसे हों। AAP नेता योगेंद्र यादव ने कहा, 'अगर हम किसी भी अनियमितता के दोषी पाए जाते हैं तो हम दोगुनी सजा स्वीकार करेंगे।'
AAP ने बताया था कि उसने 8 नवंबर तक 63 हजार लोगों से करीब 19 करोड़ रुपये का चंदा प्राप्त किया, जिसमें कई एनआरआई की ओर से भेजी राशि भी शामिल है। पार्टी ने दावा किया था कि उसे 10 रुपये से लेकर लाखों रुपये तक की रकम में सहयोग राशि मिली है जो उसे रिक्शाचालकों से लेकर व्यापारियों और उद्योगपतियों तक ने दी। दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने AAP के चंदे के स्रोत पर सवाल खड़ा किया गया था।

No comments: