Thursday, December 5, 2013

पिछले 10 सालों के दौरान पॉलिटिशंस और कई पार्टियों के सांसदों को 1000 से ज्यादा पेमेंट्स करने का जिक्र



कोल ब्लॉक आवंटन घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने आदित्य बिड़ला ग्रुप के ऑफिस से मिली एक डायरी सुप्रीम कोर्ट को सौंपी है। इस डायरी में पिछले 10 सालों के दौरान पॉलिटिशंस और कई पार्टियों के सांसदों को 1000 से ज्यादा पेमेंट्स करने का जिक्र है। इन लोगों को ये पेमेंट्स बिड़ला कंपनी ट्रस्ट की ओर से की गई थीं।
हिंडाल्को को तालाबीरा कोल ब्लॉक अलॉट करने में हुए भ्रष्टाचार के आरोपों के सिलसिले में सीबीआई ने कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। इसके बाद 16 अक्टूबर को ग्रुप के ऑफिसों पर छापे मारे गए थे, जिस दौरान यह डायरी बरामद हुई थी। सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल अपनी रिपोर्ट में इस डायरी का जिक्र किया था।
इंग्लिश अखबार इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक नेताओं और अलग-अलग पार्टियों के सांसदों को ज्यादातर पेमेंट्स उस वक्त की गई हैं, जब चुनाव का माहौल था। डायरी में 2 लोकसभा चुनावों और विभिन्न राज्यसभा चुनावों के दौरान बिड़ला कंपनी ट्रस्ट की तरफ से पेमेंट करने का जिक्र है। सीबीआई ने इस डायरी को सुप्रीम कोर्ट के हवाले कर दिया है और आगामी आदेशों का इंतजार कर रही है।
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भी कंपनी के ऑफिस से एक ऐसी 'नोटबुक' बरामद की है, जिसमें कहीं से 100 करोड़ रुपये लिए जाने का जिक्र है। जब सीबीआई चार शहरों में कंपनी के ऑफिसों पर छापे मार रही थी, तब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की भी मदद ली गई थी। ऐसा इसलिए किया गया था, क्योंकि कंपनी के दिल्ली कॉर्पोरेट ऑफिस में 25 करोड़ रुपये कैश मिले थे।
जिस जगह से 25 करोड़ रुपये बरामद हुए थे, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को वहीं से यह 'नोटबुक' मिली थी। माना जा रहा है कि बरामद 25 करोड़ रुपये उन्हीं 100 करोड़ रुपयों का हिस्सा हैं, जिनका जिक्र नोटबुक में किया गया है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के इन्वेस्टिगेशन विंग ने इस नोटबुक के बारे में आदित्य बिड़ला ग्रुप के अधिकारियों से पूछताछ की है।
सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस का कहना है कि ग्रुप इन पैसों पर टैक्स देने के लिए राजी हो गया है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक बिड़ला कंपनी के प्रवक्ता ने इन डायरियों के बारे में बताया, 'चूंकि अभी इस मामले में जांच जारी है, ऐसे में अभी हमारा कुछ भी कहना सही नहीं होगा।'

No comments: