Friday, January 23, 2009

आडवाणी ने वादा किया कि एनडीए के सत्ता में आने के बाद गुजरात डिवेलपमेंट मॉडल को पूरे देश में लागू किया जाएगा।

बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार लालकृष्ण आडवाणी ने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनने के काबिल हैं। इसके साथ ही आडवाणी ने वादा किया कि एनडीए के सत्ता में आने के बाद गुजरात डिवेलपमेंट मॉडल को पूरे देश में लागू किया जाएगा। तस्वीरों में : मैं हूं इंडिया का 'ओबामा' एक ऑनलाइन चैटिंग सेशन के दौरान जब आडवाणी से पूछा गया कि बीजेपी के पास उनके अलावा कोई दूसरा प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार है , तो आडवाणी ने कहा कि बीजेपी में ऐसे बहुत नेता हैं , जिनमें मोदी भी शामिल हैं। एक अन्य सवाल के जवाब में आडवाणी ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में गुजरात देश के लिए भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन का एक बेहतर मॉडल है। मुझे विश्वास है कि केंद्र में जब एनडीए की सरकार बनेगी , तो गुजरात मॉडल को डिवेलपमेंट मॉडल के रूप में स्वीकार किया जाएगा। पाकिस्तान पर हमले के बारे में आडवाणी ने कहा कि सरकार को सभी बातों को मद्देनजर रखते हुए कोई फैसला लेना चाहिए। जहां जरूरी हो वहां कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटना चाहिए। जब उनसे पूछा गया कि क्या देश को युवा प्रधानमंत्री की जरूरत है , तो आडवाणी ने कहा , मेरा मानना है कि जरूरी यह है कि जो प्रधानमंत्री बने उसे दुनिया के माहौल की समझ होनी चाहिए और जो नए भारत के बारे में सोचे। ये दोनों गुण देश के नेतृत्व के लिए जरूरी है। मैं विनम्रतापूर्वक स्वीकार करता हूं कि मैं ऐसा कर सकता हूं। उनसे चैटिंग करने वाले एक शख्स ने जानना चाहा कि 82 साल की उम्र में भी कैसे उनका स्वास्थ्य अच्छा है , आडवाणी ने कहा कि मैं कम खाता हूं और मेरी सोच और विचारधारा मुझे स्वस्थ बनाए रखती है। कश्मीर के बारे में आडवाणी ने कहा कि इस मामले पर सभी पक्षों से बात करना जरूरी है। हालांकि कश्मीर के नाम पर आतंकवाद को किसी कीमत पर स्वीकार नहीं किया जा सकता। तस्वीरों में : गजनी लुक में कैसे दिखेंगे मोदी उन्होंने कहा कि ओबामा के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने से खुश होने की दो वजह हैं। पहला , इससे भारत और अमेरिका के रिश्तों में और मजबूती आएगी। दूसरा , समानता , स्वाधीनता और नस्लवाद का विरोध कर उन्होंने महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग के विचारों को आगे बढ़ाने का विश्वास दिलाया है। मुझे उम्मीद है कि आतंकवाद पर भी ओबामा कोई समझौता नहीं करेंगे। ऑनलाइन चैटिंग में आडवाणी से 11 हजार सवाल पूछे गए , जिसमें से उन्होंने 35 के जवाब दिए। इधर , एक सम्मान समारोह में आडवाणी ने कहा कि रथयात्रा के जरिए मैंने धर्मनिरपेक्षता को लेकर नई बहस शुरू की। इससे वास्तविक और दिखावा करने वाले धर्मनिरपेक्षतावादी आमने - सामने आ गए। मो . अली जिन्ना की मजार पर जाने का भी उन्होंने बचाव किया।

No comments: