Friday, August 23, 2013

मुकाबला हारने के लिए करोड़ों ऑफर

भारत के लिए दो ओलिंपिक मेडल जीत चुके पहलवान सुशील कुमार को 2010 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में फाइनल मुकाबला हारने के लिए करोड़ों ऑफर किए गए थी। सुशील ने ही इस बात का खुलासा किया है। उनका कहना है कि मॉस्को में हो रही चैंपियनशिप के फाइनल में हार जाने के लिए रूसी कोच की ओर से यह पेशकश की गई थी। सुशील को इस मुकाबले में रूस के एलन गोगाएव से भिड़ना था।
सुशील ने बताया कि मुकाबले से ठीक पहले किसी ने उन्हें इस ऑफर के इस बारे में बताया। यह ऑफर रूसी पक्ष की ओर से था और भारतीय टीम के विदेशी कोचों के जरिए पहुंचाया गया था। सुशील ने कहा कि जब उन्हें यह बात पता चली तो उन्हें यकीन ही नहीं हुआ। बात करोड़ों रुपए की थी, किसी भी पहलवान के लिए यह बहुत बड़ी रकम थी। रूसियों का कहना था कि उनके देश में हो रही चैंपियनशिप में उन्हीं का पहलवान जीतना चाहिए।

हालांकि, सुशील ने इस ऑफर को फौरन ठुकरा दिया। सुशील कहते हैं कि बात दो-चार करोड़ की नहीं, इज्जत की थी। बाद में सुशील ने इस मुकाबले में गोगाएव को 3-1 से हराकर भारत को रेसलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप का पहला गोल्ड दिलाया।
पिछले ओलिंपिक में भारत के लिए रजत पदक जीतने वाले सुशील कुमार ने पदक जीतने के बाद भारत वापसी के एक साल पूरे होने के मौके पर टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में यह खुलासा किया।

No comments: