Friday, July 31, 2015

मोटापा

मोटापे की समस्या से निपटने के लिए अब तक कई तरह की दवाएं तैयार की जा चुकी हैं। लेकिन, अब एक ऐसी दवा आने वाली है, जो मोटापा बढ़ाने वाले तत्वों को आपके शरीर में ही नहीं घुसने देगी । दुनिया भर में महामारी जैसी समस्या बन चुका मोटापा इस दवा के प्रभाव से आपके शरीर से दूर ही रहेगा। शोधकर्ताओं के मुताबिक बीते कुठ सालों में मोटापे की समस्या ने बहुत तेजी से अपने पांव फैलाए हैं।
अमेरिकी वैज्ञानिकों ने 'एमएसपी' नाम से एक ऐसी दवा तैयार करने का काम किया है, जो शरीर में फैट बढ़ाने वाले पार्टिकल्स से लड़ने का काम करेगी। कन्सास यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की ओर से तैयार यह दवा आंतों में मौजूद ऐसे पदार्थों से लड़ेगी, जो आसानी से हजम नहीं होते। इस दवा के असर से यह तत्व मल के साथ बाहर निकल जाएंगे।
मोटापे की समस्या से निजात पाने के लिए फिलहाल जो दवाएं बाजार में मौजूद हैं, उनको लेकर भी कई तरह की मुश्किलें हैं। कई बार यह मोटापा तो कम नहीं कर पातीं, बल्कि अन्य साइड इफेक्ट्स पैदा करती हैं। जिससे दिल की बीमारियां और अवसाद की समस्या भी बढ़ जाती है। इसके अलावा मोटापे की समस्या से निजात के लिए हालिया दौर में सर्जरी और व्यायाम जैसे तरीके प्रचलित हैं।

No comments: