Tuesday, July 14, 2015

हेड मास्साब को पढ़ाई से ज्यादा चिंता दूध की

जुलाई में स्कूल खुलते ही पढ़ाई, नई किताबों और यूनिफॉर्म की बातें होती हैं। लेकिन यूपी के सरकारी स्कूलों के हेड मास्साब को पढ़ाई से ज्यादा चिंता यह सता रही है कि वे बच्चों के लिए दूध की व्यवस्था कैसे करें।
सरकारी आदेश हैं कि 15 जुलाई से बच्चों को स्कूलों में दूध उपलब्ध कराया जाए। हेड मास्टरों की चिंता यह भी है कि एक ही दिन में इतना दूध आएगा कहां से? दूध न मिला या खराब हुआ तो जिम्मेदारी किसकी होगी? वे ग्राम प्रधान से लेकर अफसरों तक से पूछ रहे हैं, लेकिन उनके सवालों का जवाब नहीं मिल रहा।
जिले के अफसर भी शासनादेश की प्रति और मिड डे मील का नया मेन्यू थमा देते हैं, जिसमें सप्ताह में एक दिन बच्चों को दूध देने की बात कही गई है। शहरों में एनजीओ मिड डे मील की आपूर्ति करते हैं तो गांवों में हेडमास्टर और ग्राम प्रधान की जिम्मेदारी है।
लेकिन आखिर में जिम्मेदारी प्रधानाध्यापक की होती है क्योंकि उसी को यह प्रमाणित करना है कि भोजन शुद्ध है और सभी बच्चों को दिया गया। वे पहले से ही मिड डे मील से परेशान थे। अब दूध दिए जाने की नई व्यवस्था ने उनकी मुसीबत और बढ़ा दी है।
शाहजहांपुर के पूर्व माध्यमिक विद्यालय पड़रा, सिकंदरपुर के प्रधानाध्यापक और जूनियर शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश प्रताप सिंह कहते हैं कि पूरे शाहजहांपुर में सभी बड़ी कंपनियों के दूध की सप्लाई 19,000 लीटर प्रति दिन है। जिले में 60 फीसदी बच्चों की स्कूल में उपस्थिति के अनुसार यह संख्या करीब ढाई लाख होती है। उन्हें 200 मिली दूध दिया जाना है।
हफ्ते में एक दिन सिर्फ बच्चों के लिए ही अलग से 45 हजार लीटर दूध की जरूरत होगी। वह दूध कहां से आएगा? निश्चित तौर पर मिलावटी दूध मिलेगा, जो बच्चों के लिए खतरनाक होगा। बच्चों को कुछ हो गया तो सबसे पहले कार्रवाई हेड मास्टर पर ही होगी।
हर बुधवार को सभी बच्चों को मिड डे मील में कोफ्ता चावल के साथ 200 मिली दूध दिया जाना है।
बुधवार को पुराने मेन्यू के अनुसार कढ़ी चावल या खीर का प्रावधान था।
प्राइमरी स्कूलों में 3.59 और अपर प्राइमरी में 5.38 रुपए प्रति बच्चा मिड डे मील के लिए दिया जाता है। इसी में दूध भी दिया जाना है। शिक्षकों का सवाल भी है कि बुधवार को 8 रुपए प्रति बच्चा दूध का अतिरिक्त खर्च होगा। ऐसे में सवाल यह भी है कि इतनी कम कीमत में शुद्ध दूध कहां से आएगा?
खास बात
1.15
लाख प्राइमरी स्कूल हैं यूपी में
54
हजार अपर प्राइमरी स्कूल हैं यूपी में
1.38
करोड़ प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को दिया जाता है MDM
62
लाख प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को दिया जाता है MDM
40
लाख लीटर अतिरिक्त दूध की जरूरत होगी बुधवार को

No comments: