Wednesday, July 1, 2015

कोलकाता, तिरुअनंतपुरम और भोपाल जैसे 12 और शहरों के ट्रैफिक से संबंधित जानकारियां आसानी से- गूगल मैप्स पर

अब आप गूगल मैप्स पर कोलकाता, तिरुअनंतपुरम और भोपाल जैसे 12 और शहरों के ट्रैफिक से संबंधित जानकारियां आसानी से हासिल कर सकेंगे।
कम्पनी ने बताया कि इन शहरों में कोयंबटूर, लखनऊ, सूरत, इंदौर, लुधियाना, विशाखापटनम, नागपुर, कोच्चि और मदुरई भी शामिल हैं। इसके अलावा जानकारी दी गई कि गूगल मैप्स के इस नए अपडेट के बाद भारत के सभी राष्ट्रीय राजमार्गों और एक्सप्रेस वे पर ट्रैफिक की जानकारी गूगल मैप्स पर नजर आएगी।
गूगल के प्रोग्राम मैनेजमेंट विभाग के डायरेक्टर सुरेन रुहेला ने कहा, 'हम गूगल मैप्स को भारतीयों के लिए रोज़ काम में आने वाला कारगर टूल बनाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि यह नई रियल-टाइम ट्रैफिक सूचना इन 12 शहरों में रहने वाले लोगों और राष्ट्रीय राजमार्गों से सफर करने वाले सभी ड्राइवरों के लिए बेस्ट रूट ढूंढने में काम आएगी और वे बिना किसी देरी के अपनी मंज़िल तक पहुंच सकेंगे।'
यह ट्रैफिक फीचर गूगल मैप्स के मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों वर्जन्स पर मौजूद है।  इसके जरिये कोई भी व्यक्ति देश के 34 शहरों में वास्तिक ट्रैफिक स्थिति की जानकारी पा सकता है।  एक बार गूगल मैप पर ट्रैफिक लेयर ऑन करने के बाद, यात्री अलग-अलग रास्तों को ट्रैफिक की स्पीड के मुताबिक अलग-अलग रास्तों में देख सकते हैं।
इस स्टेटमेंट में बताया गया है, कि 'हरे का मतलब है कि रोड पर ट्रैफिक स्मूथ है। ऑरेंज का मतलब कि औसत दर्जे का ट्रैफिक है और लाल का मतलब कि बड़ी मात्रा में ट्रैफिक कंजेशन है।'  नेविगेशन मोड में गूगल मैप्स रियल टाइम ट्रैफिक इन्फर्मेशन के इस्तेमाल से आने-जाने के समय को ठीक से आंक सकते हैं और जल्दी पहुंचने के लिए वैकल्पिक रूट्स भी सुझा सकते हैं।

No comments: