Thursday, July 16, 2015

फ्लिपकार्ट प्लैटफॉर्म से एयर और रेल टिकट्स बुक कर सकेंगे

देश की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक फ्लिपकार्ट ई-टिकटिंग प्लैटफॉर्म शुरू करने के लिए ट्रैवल पोर्टल मेकमायट्रिप के साथ अंतिम दौर की बातचीत कर रही है। फ्लिपकार्ट इस साल के अंत तक कई तरह की कई पेशकश के साथ एक वनस्टॉप शॉप के तौर पर खुद को स्थापित करना चाहती है। इसी कड़ी में यह ई-टिकटिंग जैसी सर्विसेज को अपने पोर्टफोलियो में जोड़ रही है।
कंपनी की योजनाओं से वाकिफ फ्लिपकार्ट के एक सीनियर एंप्लॉयी ने बताया, 'हम फ्लिपकार्ट के मार्केटप्लेस पर मेकमायट्रिप पावर्ड टिकटिंग को इंटिग्रेड करने की योजना बना रहे हैं। इसका मतलब होगा कि कस्टमर्स फ्लिपकार्ट प्लैटफॉर्म से एयर और रेल टिकट्स बुक कर सकेंगे।'
इस बारे में फ्लिपकार्ट ने कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया और मेकमायट्रिप ने ईटी की ओर से भेजी गई ईमेल का जवाब नहीं दिया। मेकमायट्रिप अमेरिका के नैस्डेक स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड है। सर्विसेज सेगमेंट में ट्रैवल बुकिंग्स, मोबाइल रीचार्ज और बिल पेमेंट्स आते हैं। यह सेगमेंट तेजी से उभर रहा है और ऑनलाइन रिटेलर्स की ग्रोथ के लिए यह काफी अहम है। इन सर्विसेज में ट्रैवल सबसे बड़ा है। भारत का ई-कॉमर्स मार्केट टिकटिंग सर्विसेज आधारित है, जिसमें सभी ई-कॉमर्स ट्रांजैक्शंस में एयरलाइन बुकिंग्स की हिस्सेदारी आधी से भी ज्यादा है।
मार्च में ऐमजॉन ने आईआरसीटीसी के साथ दो साल के लिए भारतीय रेलवे के ऑनलाइन टिकटिंग प्लैटफॉर्म के ऑफिशल शॉपिंग पार्टनर के तौर पर जुड़ने का ऐलान किया था। स्नैपडील ने अप्रैल में ऑनलाइन रिचार्ज प्लैटफॉर्म फ्रीचार्ज को अक्वायर किया था और यह पेस्ट कंट्रोल सर्विसेज, मोबाइल और बिल पेमेंट्स के साथ ही होम और पर्सनल लोन जैसी फाइनैंशल सर्विसेज भी ऑफर कर रही है।
फ्लिपकार्ट अपनी सर्विसेज को डायवर्सिफाइड कर रही है। इसके जरिए कंपनी अपना रेवेन्यू बढ़ाने के साथ ही घाटे से बाहर आने की कोशिश में है। एक सूत्र ने बताया कि फ्लिपकार्ट सितंबर तक मेकमायट्रिप के साथ मिलकर टिकट-बुकिंग सर्विस लॉन्च कर सकती है। फ्लिपकार्ट के हेड ऑफ कॉमर्स मुकेश बंसल ने कहा था कि कंपनी सभी कैटिगरीज में रिटेलर्स के साथ पार्टनरशिप करेगी ताकि वह हर शॉपर के लिए एक वन-स्टॉप-डेस्टिनेशन बन सके।

No comments: