Sunday, January 4, 2015

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि

कंपनी का कहना है कि वह तो महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देना चाहती थी। उसका यहां तक दावा है कि गांधी के पोते और पोती ने बियर का यह लेबल देखा था और उन्हें यह पसंद भी आया था।राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम पर बियर बेचने वाली अमेरिका की बियर कंपनी ने माफी मांग ली है 
यह कंपनी महात्मा गांधी के नाम और स्केच के साथ अपनी बियर बेच रही थी, जिसको लेकर भारतीय मूल के लोगों ने कड़ा विरोध जताया था। कंपनी के हेड ब्रुअर और पार्टनर मैट वेस्टफॉल ने कहा कि अगर इससे किसी की भावनाएं आहत हुई हैं तो हम खेद जताते हैं।

कंपनी ने इस लेबल को बदलने या प्रॉडक्ट्स को रिकॉल करने के बारे में कुछ नहीं कहा है। कंपनी ने कहा है कि हम गांधी के विचारों का आदर करते हैं और हमें उम्मीद है कि इस प्रॉडक्ट को लॉन्च करने के पीछे के हमारे सही इरादे को लोग समझेंगे। कंपनी के मुताबिक गांधी के पोता-पोती इस लेबल को पसंद कर चुके हैं।
गौरतलब है कि हैदराबाद के एक वकील जनार्दन रेड्डी ने बियर के लिए महात्मा गांधी के नाम का इस्तेमाल करने को लेकर अमेरिका की इस शराब कंपनी के खिलाफ मेट्रोपॉलिटिन मैजिस्ट्रेट कोर्ट में याचिका भी दायर की है। रेड्डी ने अपनी याचिका में कंपनी की इस हरकत को दंडनीय अपराध करार दिया है। उन्होंने इसे महात्मा गांधी का अपमान भी बताया है।
बियर बनाने वाली न्यू इंग्लैंड ब्रूइंग कंपनी ने गांधी जी के नाम पर अपनी इस बीयर को 'गांधी-बॉट' नाम दिया है। कंपनी ने गांधी जी के नाम का ही नहीं ग्राहकों को लुभाने के लिए उनके विचारों का भी इस्तेमाल किया है। कंपनी ने अपनी साइट पर बियर के बारे में बताते हुए लिखा है कि यह 'गांधी बॉट' बियर पूरी तरह से वेजिटेरिअन है और आत्म शुद्धीकरण, सच और प्यार तलाशने वालों के लिए आदर्श है।

No comments: