Thursday, January 22, 2015

पूर्वी दिल्ली के कड़कड़डूमा में दिल्ली की पहली 100 मंजिला बिल्डिंग बनाने की योजना

नैशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन (NBCC) अगले 3 से 4 साल में पूर्वी दिल्ली के कड़कड़डूमा में दिल्ली की पहली 100 मंजिला बिल्डिंग बनाने की योजना पर गौर कर रहा है। डीडीए ने हाल ही में एनबीसी को संयुक्त रूप से इस प्रॉजेक्ट को डिवेलप करने के लिए कड़कड़डूमा में 75 एकड़ भूमि आवंटित की। सरकारी डिवेलपर एनबीसीसी इस प्रॉजेक्ट पर आगे बढ़ने की योजना तैयार कर रही है। यह प्रॉजेक्ट ट्रांजिट ऑरियंटेड डिवेलपमेंट (टीओडी) नियमों और 'स्मार्ट सिटी' के सिद्धांत पर आधारित होगा।
फाइनैंशल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रॉजेक्ट से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि एक टावर निर्माण का प्रस्ताव है जिसमें एक 100 मंजिला बिल्डिंग और अन्य बिल्डिंग होगी। इस प्रॉजेक्ट की अनुमानित लगात 2,500 करोड़ रुपए है। इस प्रॉजेक्ट से 3,000-4,000 परिवारों को घर मिल सकेगा और इसके अलावा कमर्शल एवं मनोरंजन के भी स्पेस होंगे।
संयुक्त रूप से प्रॉजेक्ट को डिवेलप करने के संबंध में डीडीए से सहमति पत्र प्राप्त होने के बाद एनबीसीसी समझौता ज्ञापन तैयार करने की प्रक्रिया में लगी है। एनबीसीसी के सीएमडी, अनूप कुमार मित्तल ने बताया, 'डीडीए ने संयुक्त रूप से प्रॉजेक्ट को डिवेलप करने के लिए पिछले सप्ताह हमें भूमि आबंटित की और हम अगले 2 से 3 महीने में डिजाइन तैयार कर लेंगे। हम इस प्रॉजेक्ट को अगले 3 से 4 सालों में पूरा कर लेने की योजना बना रहे हैं।'
यह प्रॉजेक्ट सरकार के 'स्मार्ट सिटी' कॉन्सेप्ट पर आधारित होगा जहां एनर्जी कनजरवेशन, वॉटर हार्वेस्टिंग और आईटी से संबंधित सेवाओं जैसी सुविधाएं उपलब्ध होगी। इसके अलावा यह प्रॉजेक्ट टीओडी पर आधारित होगा यानी आसानी से पब्लिक ट्रांसपॉर्टेशन जैसे मेट्रो तक पहुंचा जा सके, इस बात का निर्माण के दौरान ध्यान रखा जाएगा।
इस प्रस्ताव के लिए कई तरह की मंजूरी लेनी होगी, क्योंकि इस प्रॉजेक्ट में विशाल टावर बनाया जाएगा जिसके लिए पर्यावरणीय एवं अन्य मंजूरी लेना आवश्यक है।
निर्माण के पूरा होने के बाद डीडीए अपार्टमेंट्स की नीलामी के बजाए खरीदारों जैसे प्राइवेट डिवेलपर्स को बेचने पर गौर कर रहा है। मित्तल ने बताया, 'प्रॉजेक्ट में हमारा निवेश कम होगा क्योंकि यह इस साल के अंत में लॉन्च होगा और खरीदारों की ओर से आने वाली राशि के रूप में पैसे का फ्लो होगा।'

No comments: