Sunday, January 11, 2015

रिलायंस गुजरात में 1 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगी

वाइब्रेंट गुजरात समिट में पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारतीय गणतंत्र दिवस पर पहले चीफ गेस्ट बनने को लेकर काफी उत्साहित हैं। उन्होंने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात की भी तारीफ की और कहा कि इस राज्य में विकास की काफी संभावनाएं हैं। केरी ने मोदी और ओबामा दोनों के सफर को एक जैसा बताया और कहा कि दोनों साधारण परिवारों से शीर्ष तक पहुंचे। 
इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गांधीनगर में 'वाइब्रेंट गुजरात' समिट का उद्घाटन किया। वाइब्रेंट गुजरात समिट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने कहा है कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से वृद्धि करने वाली अर्थव्यवस्था बन सकता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने पीएम मोदी के अभियान 'मेक इन इंडिया' की तारीफ करते हुए कहा कि 'मेक इन इंडिया' और 'डिजिटल इंडिया' कार्यक्रमों से देश में एक नया उत्साह आया है। अंबानी ने एक अहम घोषणा करते हुए कहा कि रिलायंस गुजरात में 1 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगी।
समिट में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून और अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी भी हिस्सा ले रहे हैं। गुजरात में सातवीं बार 'वाइब्रेंट गुजरात' का आयोजन किया जा रहा है। रविवार को इस समिट के शुरू होने पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने गुजरात सरकार से पूछा है कि 2003 से 2014 के बीच उनके राज्य में कितना निवेश हुआ है?
गुजरात में निवेश बढ़ाने के मकसद से आयोजित हो रहे इस सम्मेलन में यूरोप, जापान तथा कनाडा के कई मंत्री भी भाग ले रहे हैं। सम्मेलन में शीर्ष भारतीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के 50 से अधिक सीईओ भी शामिल हो रहे हैं। समिट 13 जनवरी तक चलेगी।

No comments: