Thursday, January 29, 2015

फरवरी के पहले हफ्ते में 0.25 फीसदी रेट कट

बैंक डिपॉजिट रेट्स को घटा सकते हैं, लेकिन डिपॉजिटर्स को अभी भी ऊंचे रेट्स मिल सकते हैं। ऐसा कम से कम 3 फरवरी में ऐलान होने वाली अगली मॉनिटरी पॉलिसी तक तो मुमकिन ही। कॉर्पोरेट डिपॉजिट स्कीमें 3 से 5 साल की मच्योरिटी के लिए 10.50 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रही हैं।
महिंद्रा फाइनैंस या श्रीराम ट्रांसपॉर्ट फाइनैंस जैसी कंपनियां आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी के ऐलान के बाद ही रेट्स घटाने का कोई फैसला करेंगी। हाउसिंग फाइनैंस कंपनी HDFC ने केवल 0.10 फीसदी रेट घटाया है, जबकि आरबीआई ने कुछ दिन पहले 0.25 फीसदी रेट कट किया है। रिजर्व बैंक ने मई 2013 के बाद पहली बार पॉलिसी रेट कट किया है।
श्रीराम ट्रांसपॉर्ट फाइनैंस के सीईओ और एमडी उमेश रेवांकर ने कहा, 'हम इंट्रेस्ट रेट्स पर ट्रेंड देखना चाहते हैं। आरबीआई के रेट कट के बाद कस्टमर्स को 10-15 दिनों के भीतर संदेश मिलना चाहिए। हमने फैसला किया है कि फरवरी के पहले हफ्ते में 0.25 फीसदी रेट कट करेंगे।' इंडिया का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) तीन से पांच साल की मच्योरिटी वाले डिपॉजिट्स पर 8.50 फीसदी इंट्रेस्ट दे रहा है। AA+ रेटिंग वाले श्रीराम ट्रांसपॉर्ट के डिपॉजिट्स पर तीन से पांच साल के लिए 10.50 फीसदी ब्याज मिल रहा है। एक से दो साल वाली मच्योरिटी के लिए रेट्स क्रमश: 9.25 फीसदी और 9.75 फीसदी हैं। एसबीआई इन्हीं मच्योरिटी अवधि के लिए 8.50 फीसदी रेट दे रहा है। श्रीराम ट्रांसपॉर्ट की डिफॉल्ट की कोई हिस्ट्री नहीं है।

GEPL कैपिटल के डिस्ट्रीब्यूशन हेड रूपेश भंसाली के मुताबिक, 'अगर आपके पास सरप्लस फंड है, तो कॉर्पोरेट डिपॉजिट स्कीमों में पैसा लगाना समझदारी है, क्योंकि आने वाले महीनों या साल में रेट्स में गिरावट आना तकरीबन तय है। आरबीआई के रेट कट करने के बाद से इन स्कीमों में हमने ज्यादा फंड फ्लो देखा है।'
डीलरों का कहना है कि AAA रेटिंग वाले HDFC ने भी 15 से 22 महीनों की मच्योरिटी वाले डिपॉजिट्स में 0.10 फीसदी रेट कट किया है। HDFC अब एक से तीन साल की मच्योरिटी के लिए 9.30 फीसदी तक रेट्स ऑफर कर रहा है। महिंद्रा फाइनैंस जैसे AAA वाले कॉर्पोरेट डिपॉजिट्स भी इस राह पर जल्द ही चलेंगे। HDFC के स्पोक्सपर्सन ने कहा, 'प्रभावी तौर पर, हमने अपने पब्लिक डिपॉजिट रेट्स को 0.25 फीसदी से 0.35 फीसदी तक घटा दिया है।' महिंद्रा फाइनैंस अब 18 से 24 महीने की मच्योरिटी वाले डिपॉजिट्स को 9.25 फीसदी से 9.50 फीसदी रेट्स के साथ बेच रही है।

No comments: