Wednesday, November 12, 2014

मुंबई में महिलाएं सुरक्षित

न्यू यॉर्क के स्ट्रीट में घूमती महिला के वायरल विडियो ने महिलाओं की सुरक्षा पर नयी बहस खड़ी कर दी। ऐसे में मुंबई में दिन भर शहर के अलग-अलग हिस्सों में घूमती लड़की पर एक भी अभद्र टिप्पणी नहीं की गई।
न्यू यॉर्क वाले विडियो ने फिर से इस बहस को शुरू कर दिया कि भारत ही नहीं विश्व के दूसरे हिस्सों में भी महिलाएं सुरक्षित नहीं है। हालांकि उस विडियो को लेकर यह भी कहा गया कि विडियो के काफी हिस्से एडिट किये गये थे। इसके बाद भी उस विडियो ने महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के मुद्दे पर बहस फिर से शुरू जरूर कर दी।

इसके बाद इंटरनेट पर एक के बाद एक कई विडियो इंटरनेट पर वायरल होने लगे। उनमें से कुछ विडियो तो ऐसे थे जिसमें पुरुषों को छेड़खानी से पीड़ित दिखाया गया। यूट्यूब के चैनल इंडिट्यूब का नया विडियो अभी काफी लोकप्रिय है।
विडियो में दिखाया गया है कि टॉप और मिनी स्कर्ट में एक लड़की मुंबई के अलग-अलग इलाके लिहाजा, दादरी, बांद्रा, कुर्ला, मरीन ड्राइव, सीएसटी, फोर्ट मॉर्केट में सुबह से देर शाम तक घूमती है। इस दौरान कुछ लोगों ने युवती को पलट कर देखा और घूरा जरूर, लेकिन किसी ने भी किसी तरह की अभद्र टिप्पणी या अश्लील हरकत नहीं की।
विडियो में इस बात को दिखाने की कोशिश है कि मुंबई देश के दूसरे शहरों की तुलना में महिलाओं के लिए काफी सेफ है

No comments: