Saturday, November 1, 2014

पेट्रोल 2 रुपये 41 पैसे सस्ता - डीजल के दाम में 2.25 रुपये की कमी

पेट्रोल, डीजल और सस्ता हो गया है। पेट्रोल 2 रुपये 41 पैसे सस्ता हुआ है, तो वहीं डी-रेग्युलेट होने के बाद डीजल के दाम में 2.25 रुपये की कमी आई है। नई कीमतें शुक्रवार आधी रात से लागू हो जाएंगी। सरकार ने दो हफ्ते पहले ही डीजल के दाम बाजार के हवाले किए थे। तब डीजल के दाम में 3.37 रुपये की कमी आई थी। इस कटौती से पेट्रोल के दाम 16 महीने में सबसे कम और डीजल का साल भर पहले के लेवल पर पहुंच गया है। इससे महंगाई और कम होने की संभावना है, क्योंकि दो हफ्ते से कम समय में डीजल करीब 11 पर्सेंट तक सस्ता हुआ है। 
अगस्त के बाद पेट्रोल के दाम में लगातार छठी बार कटौती हुई है, जबकि सब्सिडी खत्म किए जाने के बाद डीजल के दाम में पहली बार कमी हुई है। कैबिनेट ने 18 अक्टूबर को सरकारी ऑइल मार्केटिंग कंपनियों को डीजल का मार्केट रेट वसूलने की इजाजत दी थी। इसके साथ ही उसने इसमें प्रति लीटर 3.37 रुपये की कटौती की थी। पेट्रोल को यूपीए सरकार ने पिछले साल जून में डीरेग्युलेट किया था।
 

इंटरनैशनल मार्केट में क्रूड ऑयल काफी सस्ता हुआ है। इसलिए पेट्रोल, डीजल के दाम कम किए जा रहे हैं। ब्रेंट क्रूड का दाम दो हफ्ते पहले 82.60 डॉलर प्रति बैरल हो गया था, जो चार साल में सबसे कम था। इस साल जून में इसका दाम 115 डॉलर था। बुधवार को ब्रेंट क्रूड 87 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा था। 

No comments: