Friday, March 21, 2014

आम आदमी पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए फंड जुटाने में जुटी

आम आदमी पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए फंड जुटाने में जुटी हुई है। इसके लिए अमेरिका और यूरोपीय देशों की तर्ज पर फंड रेजिंग डिनर का भी आयोजन किया जा रहा है। कुछ डिनर पार्टी खुद रख रही है, तो कुछ पार्टी से सहानुभूति रखने वाले लोग। बेंगलुरु और नागपुर के बाद इसी कड़ी में मंगलवार रात को दिल्ली में ट्रेडर्स के एक ग्रुप ने 'आप' के लिए एक फंड रेजिंग डिनर रखा, जो कामयाब रहा।
खास यह था कि अरविंद केजरीवाल की गैर-मौजूदगी के बावजूद पार्टी करीब 25 लाख रुपये का फंड जुटाने में कामयाब रही। सूत्रों के मुताबिक, अधिकतम 4.5 लाख और न्यूनतम 10 हजार रुपये का चंदा मिला। यह डिनर प्लेट सिस्टम पर नहीं था और इसमें हिस्सा लेने के लिए तयशुदा रकम पार्टी फंड में देने की कंडिशन नहीं रखी गई थी। अगर डिनर में हिस्सा लेने के बाद भी कोई चंदा नहीं देना चाहता है, तो भी कोई बंदिश नहीं थी। हालांकि, कोशिश जरूर की गई कि हर व्यापारी कम से कम 20 हजार रुपये का चंदा जरूर दे।
यह फंड रेजिंग डिनर 'आप' के उद्योग व्यापार मंडल की तरफ से साउथ दिल्ली के वसंत विहार क्लब में रखा गया। मंडल के कन्वीनर बृजेश गोयल के मुताबिक, इसमें चांदनी चौक, सदर बाजार, खारी बावली, करोल बाग, कश्मीरी गेट, चावड़ी बाजार, साउथ एक्सटेंशन, गांधी नगर, उत्तम नगर जैसे कई बड़े बाजारों के तकरीबन 100 व्यापारियों ने हिस्सा लिया। इनमें कुछ बड़े व्यापारी नेता भी शामिल थे। पार्टी की तरफ से मनीष सिसौदिया, दिलीप पांडे, आशीष तलवार, दुर्गेश कुमार और सत्येंद्र जैन समेत लोकसभा कैंडिडेट आशुतोष और आशीष खेतान भी यहां मौजूद थे।

No comments: