Monday, October 26, 2015

मूक-बधिर गीता आखिरकार अपने वतन लौट आई

करीब डेढ़ दशक का वनवास खत्‍म हो चुका है ओर मूक-बधिर गीता आखिरकार अपने वतन लौट आई है। सोमवार सुबह लगभग 10.40 पर गीता का विमान दिल्‍ली आईजीआई एयरपोर्ट पर उतरा। गीता को लेने के लिए एयरपोर्ट पर पाक उच्‍चायोग के अलावा भारत के विदेश मंत्रालय के अध‍िकारी और उसका का परिवार पहुंच चुका है। गीता के साथ ईधी फाउंडेशन के पांच सदस्‍य भी भारत आए हैं। एयरपोर्ट पहुंचते ही सभी का स्‍वागत किया गया और इसके कुछ देर बाद गीत एयरपोर्ट से रवाना हो गई।
फिलहाल उसे विदेश मंत्रालय द्वारा एक होटल में रूकवाया गया है। गीता के भारत आने के बाद दोपहर तीन बजे विदेश मंत्री सुषमा स्वराज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पूरे घटनाक्रम की जानकारी देंगी लेकिन इससे पहले उन्‍होंने ट्वीट करते हुए गीता का स्‍वागत किया। उन्‍होंने लिखा कि हमारी बेटी का स्‍वागत है। माना जा रहा गीता शाम को पीएम नरेंद्र मोदी से भी मिल सकती हैं। इस बीच खबर है कि फिलहाल यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि डीएनए रिपोर्ट आते ही गीता को उसके परिवार को सौंप दिया जाएगा। कहा जा रहा है कि रिपोर्ट आने के बाद गीता को कुछ दिन ईधी फाउंडेशन और गीता के परिवार के साथ रखा जाएगा ताकि वो सबसे घुलमिल सके। हालांकि, इस पर अभी कोई आधिकारिक बयान आया है।

इससे पहले दोनों देश की सरकारों ने उसकी स्वदेश वापसी को लेकर सभी औपचारिकताएं पूरी की। गीता गलती से सीमा पार करने के बाद करीब डेढ़ दशक से पाकिस्तान में रह रही थी। 23 साल की गीता यहां ईधी फाउंडेशन के आश्रय स्थल में रही। ईधी फाउंडेशन के फहद ईधी ने बताया कि गीता सोमवार सुबह पीआईए की उड़ान से नई दिल्ली के लिए रवाना हुई। उसके साथ वह खुद, उनके पिता फैसल ईधी, मां तथा दादी बिलकीस ईधी भी हैं।

No comments: