Thursday, October 1, 2015

अब गैस उपभोक्ताओं को राहतभरी खबर

देश में प्राकृतिक गैस के दामों में आई कमी के बाद अब गैस उपभोक्ताओं को राहतभरी खबर है।मंहगाई की मार झेल रहे आम आदमी के लिए अच्‍छी खबर यह है कि घरेलू गैस की कीमतों में 44.50 रुपये की कमी आई है। हालांकि, इसके साथ ही अब इस पर मिलने वाली सब्सिडी भी कम हो गई है।
इस बात की पुष्टि करते हुए एलपीजी फेडरेशन की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष आरके गुप्ता ने बताया कि घरेलू और कमर्शियल दोनों ही गैस उपभोक्ताओं के लिए गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी हुई है। भोपाल में घरेलू गैस का सिलेंडर जो अब तक 615 रुपए में मिल रहा था वह अब 571 रुपए में मिलेगा।
वहीं कमर्शियल गैस सिलेंडर अभी तक 1134 रुपए 50 पैसे में मिलता था जो अब 1089 रुपए में मिलेगा। इस प्रकार घरेलू गैस सिलेंडर पर 44 रुपए और कमर्शियल गैस सिलेंडर पर 45 रुपए 50 पैसे प्रति सिलेंडर की कमी की गई है।
खबरों के अनुसार अक्टूबर-दिसंबर में घरेलू गैस के दाम 4.66 डॉलर एमएमबीटीयू से घटकर 3.82 डॉलर एमएमबीटीयू हो सकते हैं। नेट कैलरिफिक वैल्यू के हिसाब से घरेलू गैस के दाम 4.24 एमएमबीटीयू हो सकते हैं। वहीं ग्रॉस कैलरिफिक वैल्यू के हिसाब से घरेलू गैस के दाम 3.82 एमएमबीटीयू हो सकते हैं। मार्च 2016 तक गैस के दामों में कटौती लागू हो सकती है।

कहा जा रहा है कि घरेलू गैस की कीमतों में कमी का असर सीएनजी और पीएनजी पर भी पड़ सकता है।

No comments: