Monday, September 7, 2015

बदरपुर बॉर्डर से फरीदाबाद के वाइएमसीए चौक तक मेट्रो रेल का उदघाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बदरपुर बॉर्डर से फरीदाबाद के वाइएमसीए चौक तक मेट्रो रेल का उदघाटन किया। सभी को चौंकाते हुए वह नई दिल्ली के जनपथ मेट्रो स्टेशन से ट्रेन में चढ़कर करीब 50 मिनट में बाटा चौक (फरीदाबाद) पहुंचे। यहां से वह सेक्टर-12 के गति-प्रगति रैली स्थल गए, जहां उन्होंने रिमोट का बटन दबाकर मेट्रो का शुभारंभ किया।
बदरपुर बॉर्डर से एस्कोर्ट मुजेसर तक 13.8 किलोमीटर लंबे मार्ग पर कुल नौ मेट्रो स्टेशन हैं। इस मेट्रो लाइन के निर्माण पर कुल 2494 करोड़ रुपये की लागत आई है। रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि मेट्रो के आगमन से दिल्ली आना-जाना सुगम होगा। औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में विकास के नए द्वार खुलेंगे। इससे पहले केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू भी मेट्रो ट्रेन से ही फरीदाबाद पहुंचे थे।
वीआइपी रूट के बावजूद मेट्रो में सफर आम लोगों के लिए सुगम रहा। प्रधानमंत्री की यात्रा से वायलट लाइन (फरीदाबाद-आइटीओ) पर उनके साथ मेट्रो में सफर करने वालों के लिए रविवार का दिन यादगार बन गया। बाटा चौक मेट्रो स्टेशन पर हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिह सोलंकी, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू, ग्रामीण विकास मंत्री बीरेंद्र सिह, केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, राव इंद्रजीत, बाबुल सुप्रियो, राज्य के मुख्य सचिव डीएस ढेसी, पुलिस महानिदेशक यशपाल सिघल ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया।
सेल्फी लेने के लिए मची होड़ 
प्रधानमंत्री को मेट्रो ट्रेन में सफर करते देख यात्री भी चकित रह गए। बारी-बारी से यात्रियों ने जाकर प्रधानमंत्री से मुलाकात की। महिलाओं, युवतियों और युवकों ने उनके साथ मेट्रो में सेल्फी भी ली। प्रधानमंत्री ने भी लोगों से हालचाल पूछा और बातचीत की।
छतों पर खड़े होकर देख रहे थे लोग
मेट्रो में प्रधानमंत्री की यात्रा न्यूज चैनलों पर लाइव प्रसारित हो रही थी। इसलिए कई जगहों पर लोग छतों पर खड़े होकर देख रहे थे। उन्हें बाटा चौक पहुंचने में करीब 50 मिनट लगे। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर इसे यादगार सफर बताया है। मेट्रो लाइन की उद्घाटन के बाद उन्होंने वापसी में दोपहर 12.36 बजे में मेट्रो ट्रेन पकड़ी और पहले कोच में सफर किया और 1.30 बजे केंद्रीय सचिवालय स्टेशन पर उतरे।
हेलीकॉप्टर से जाने की थी उम्मीद
पहले यह उम्मीद जताई जा रही थी कि प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से फरीदाबाद जाएंगे। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के सूत्रों के अनुसार पहले से विकल्प के रूप में रखा गया था कि प्रधानमंत्री मेट्रो से भी फरीदाबाद जा सकते हैं। इसलिए तीन सितंबर को ही एसपीजी ने जनपथ मेट्रो स्टेशन और मेट्रो ट्रेन में सुरक्षा जांच की थी। 
सिर्फ कुछ समय के लिए यात्रियों को रोका गया
रविवार को मेट्रो में भीड़ भी कम रहती है। प्रधानमंत्री के स्टेशन पर पहुंचने पर कुछ समय के लिए सुरक्षा कारणों से यात्रियों का प्रवेश रोका गया था। चार कोच की मेट्रो ट्रेन मंडी हाउस स्टेशन से 10.10 बजे फरीदाबाद के लिए खुली। 
मेट्रो ट्रेन की विधिवत हुई जांच 

सुरक्षा एजेंसियों ने ट्रेन खुलने से पहले उसकी बारीकी से जांच की। ट्रेन का पिछला कोच खाली रखा गया था। करीब 10.12 बजे यह ट्रेन मंडी हाउस से जनपथ स्टेशन पहुंची, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके पिछले कोच में सवार हुए। प्रधानमंत्री के साथ उनके मीडिया सलाहकार, डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह, कार्यकारी निदेशक (परिचालन) विकास कुमार, कार्यकारी निदेशक (अनुज दयाल) और सुरक्षा कर्मी थे। बाकी तीन कोच में आम यात्री सफर कर रहे थे।

No comments: