Tuesday, August 4, 2015

हाफिज सईद के परिवार के सदस्यों पर भारत ने शिकंजा कसने का फैसला

लश्कर-ए-तैयबा के सरगना हाफिज सईद के परिवार के सदस्यों पर भारत ने शिकंजा कसने का फैसला किया है।  विदेश मंत्रालय हाफिज सईद के बेटे तल्हा सईद, हाफिज के भाई अब्दुर रहमान मक्की और लश्कर के पूर्व प्रवक्ता हाफिज अब्दुर रऊफ के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र की ओर से प्रतिबंध की मांग करने वाला प्रस्ताव बना रहा है। रऊफ लश्कर का एक चैरिटेबल संगठन चलाता है।  केंद्र सरकार के सूत्रों ने हमारे सहयोगी अखबार इकनॉमिक टाइम्स को बताया कि यह कदम अमेरिका और भारत मिलकर उठाएंगे ताकि हाफिज से जुड़े इन तीनों लोगों को अल-कायदा सैंक्शंस कमिटी के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1267 के तहत अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी करार दिया जा सके।
हिज्बुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन के खिलाफ भी भारत ने ऐसा प्रस्ताव पास कराने की कोशिश की थी, लेकिन उसमें चीन ने अड़ंगा लगा दिया था।
विदेश मंत्रालय का यूएनपी डिविजन यह प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र को भेजेगा। इससे पहले खुफिया एजेंसियों ने इन तीनों के बारे में एक डॉसियर तैयार किया था। इन तीनों पर अमेरिका का वित्त मंत्रालय पहले ही प्रतिबंध लगा चुका है।
वहीं, रऊफ की चैरिटेबल संस्था फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन को अमेरिका के विदेश विभाग ने 2010 में आतंकवादी इकाई घोषित कर दिया था। एक सरकारी अधिकारी ने कहा, 'संयुक्त राष्ट्र की ओर से प्रतिबंध लगाने से इन तीनों के खिलाफ भारत का मामला मजबूत होगा।'
40
वर्षीय तल्हा सईद 2005 से ही लश्कर के प्रचार ऑपरेशंस का इंचार्ज है। शक है कि वह लश्कर के रेडियो ऑपरेशंस और मैगजीन का काम पाकिस्तान के लाहौर में जौहर कस्बे से चलाता है।
तल्हा के खिलाफ 2012 में अमेरिका की ओर से लगाए गए प्रतिबंध के आदेश में कहा गया है कि वह लश्कर के मीडिया ऑपरेशंस के लिए वेबसाइट्स पर काम करता था। इसमें कहा गया था, 'तल्हा ने 2009 में लश्कर का ऐसा ग्रुप बनाया, जिसका इस्तेमाल लश्कर के मनमाफिक स्टोरीज लिखने के एवज में पत्रकारों को पैसे देने के लिए करने की योजना थी।'
हाफिज के भाई मक्की को लश्कर के विदेश मामलों का इंचार्ज बताया जाता है। अमेरिका ने कहा है कि तल्हा लश्कर की विदेशी फंडिंग में को-ऑर्डिनेशन के लिए मक्की को रिपोर्ट करता था।

No comments: