Friday, October 31, 2014

कांग्रेस इतिहास को सिर्फ नेहरू-गांधी परिवार के परिप्रेक्ष्य में देखना चाहती है

सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को धूमधाम से मनाने और इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के कार्यक्रम की कथित उपेक्षा को लेकर कांग्रेस ने मोदी पर तीखा हमला किया है। राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता आनंद शर्मा ने कहा कि यह घृणित है और मोदी सरकार की छोटी सोच को दर्शाता है। कांग्रेस के एक अन्य नेता मणिशंकर अय्यर कहा कि नरेंद्र मोदी, सरदार पटेल की विरासत चुराने वाले चोर हैं। बीजेपी ने इसके जवाब में कहा है कि कांग्रेस इतिहास को सिर्फ नेहरू-गांधी परिवार के परिप्रेक्ष्य में देखना चाहती है। 
गौरतलब है कि इंदिरा इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर उनके स्मारक शक्ति स्थल पर आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं पहुंचे। हालांकि, ट्विटर के जरिए और विजय चौक पर कार्यक्रम में भाषण के दौरान देश की पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि अर्पित की। यूपीए सरकार के कार्यकाल में इस दिन को इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के तौर पर काफी प्रचार के साथ मनाया जाता रहा है, लेकिन वर्तमान सरकार ने इसके बदले पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया। इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि से जुडे कार्यक्रम से सरकार के दूरी बनाने पर नाराजगी जताते हुए कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि इंदिरा गांधी ने देश के लिए मौत को गले लगा लिया और प्रत्येक सरकार की जिम्मेदारी है कि उनके बलिदान का सम्मान करे। 
Bottom of Form

आनंद शर्मा ने रिपोर्टरों से कहा, 'इंदिरा गांधी ने देश की एकता के लिए अपनी जिंदगी कुर्बान कर दी। उनके प्रति ऐसा रवैया पक्षपातपूर्ण, अपमानजनक और संकीर्ण सोच को दर्शाता है।' कांग्रेस नेता ने कहा कि विडंबना है कि मोदी रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखा रहे थे, लेकिन हमारे समय की सबसे महान नेता की सर्वोच्च कुर्बानी का जिक्र तक नहीं किया। नरेंद्र मोदी पर पटेल की विरासत को कब्जाने की कोशिश करने का परोक्ष आरोप लगाते हुए आनंद शर्मा ने कहा कि पटेल एक कांग्रेसी ते और भारत के उप-प्रधानमंत्री व गृह मंत्री रहते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को प्रतिबंधित किया था। 
कांग्रेस के आरोपों का खंडन करते हुए केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि किसी नेता के अनादर करने का सवाल ही नहीं उठता है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पटेल सबके लिए रोल मॉडल हैं। वेंकैया ने कहा, 'हर नेता का इतिहास में अपना स्थान है। सरदार पटेल स्वतंत्रता सेनानी रहे, देश को एकता के सूत्र में बांधा। इस लिहाज से वह सबके रोल मॉडल हो सकते हैं।' बीजेपी के प्रवक्ता नलिन कोहली ने कहा कि मोदी ने इंदिरा गांधी को भी ट्विटर के जरिए श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस मुद्दे पर राजनीति कर रही है। 
उधर, इंदिरा गांधी के स्मारक पर आयोजिक कार्यक्रम में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई लोगों ने पुष्पांजलि अर्पित की। मोदी वहां नहीं पहुंचे और सरदार पटेल की 139वीं जयंती पर इंडिया गेट पर आयोजित 'रन फॉर यूनिटी' को हरी झंडी दिखाई। शक्ति स्थल स्थित समारोह स्थल पर भजन और इंदिरा गांधी के भाषण के अंश भी चलाए गए। इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री के आवास पर भी एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां 30 वर्ष पहले उनकी हत्या कर दी गई थी। इसे अब स्मारक के रूप में बदल दिया गया है।

No comments: