Wednesday, September 3, 2014

सेक्युलर लोगों पर निशाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के सेक्युलर लोगों पर निशाना साधते हुए कहा कि उनके अपने साथ गीता रखने पर भारत के टीवी चैनलों पर बहसें शुरू हो सकती हैं। मोदी ने कहा, 'मैं तोहफा देने के लिए गीता साथ लाया हूं। मैं दुनियाभर में जहां भी लोगों से मिलता हूं, उन्हें गीता देता हूं। जब मैं जापानी राजा से मिला तो मैंने उन्हें गीता दी क्योंकि मेरे पास देने के लिए इससे ज्यादा कीमती चीज नहीं है और दुनिया के पास पाने के लिए इससे ज्यादा कीमती कुछ नहीं है।'
लेकिन मोदी ने संदेह जताया कि भारत के धर्मनिरपेक्ष लोगों को यह बात पसंद नहीं आएगी। उन्होंने कहा, 'इस पर टीवी डिबेट हो जाएगी। मेरे सारे सेक्युलर दोस्त कहेंगे कि मोदी पता नहीं खुद को क्या समझता है। मुझे समझ नहीं आता कि ऐसे विषयों पर बहस क्यों होती है।' मोदी ने यह बात तोक्यों में भारतीयों को एक समूह के बीच कही।
मोदी का यह निशाना ध्रुवीकरण के आरोपों को लेकर हो सकता है। हाल ही में भारत में कई बार ऐसी बहसें हो चुकी हैं जब कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने मोदी और बीजेपी पर हिंदू वोटों के ध्रुवीकरण का आरोप लगाया है।
कई बीजेपी नेता यूपी में संप्रदायविशेष विरोधी बयानबाजी कर चुके हैं। हाल ही में गोरखपुर से पार्टी के सांसद योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि जहां भी मुसलमानों की तादाद 20-25 फीसदी से ज्यादा होती है, वहीं दंगे होते हैं। उनके इस बयान की खासी आलोचना हुई थी लेकिन पार्टी ने उन्हें यूपी उपचुनाव में प्रचार की कमान सौंप दी है।

No comments: