Monday, April 7, 2014

ऐसा घोषणापत्र बनाया है, जिससे देश जंप ले सके

बीजेपी ने आखिरकार अपना चुनावी घोषणापत्र जारी कर ही दिया। दिलचस्प यह है कि जब पहले चरण का मतदान जारी है तब बीजेपी का घोषणापत्र आया। इस मौके पर बीजेपी के सारे सीनियर नेता मौजूद थे। कई बार पार्टी के फैसलों पर अपनी नाराजगी जता चुकीं सुषमा स्वराज भी मौजूद रहीं। घोषणापत्र कमिटी के अध्यक्ष बीजेपी के सीनियर नेता मुरली मनोहर जोशी ने कहा कि हमने देश को जहां छोड़ा था, उससे बहुत नीचे आ चुका है। इसलिए हमने ऐसा घोषणापत्र बनाया है, जिससे देश जंप ले सके।
बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में राम मंदिर के साथ धारा 370 और समान नागरिक संहिता को भी शामिल किया है। पार्टी ने कहा है कि रोजगार के अवसर वाले सभी क्षेत्रों में एफडीआई का स्वागत किया जाएगा लेकिन रीटेल में एफडीआई की अनुमति नहीं दी जाएगी। भ्रष्टाचार रोकने के लिए ई-गवर्नेंस पर जोर दिया गया है। मैनिफेस्टो में पार्टी ने 100 नए शहर और हर राज्य में एम्स बनाने के साथ-साथ कश्मीरी पंडितों को हक दिलाने का वादा भी किया है।
जोशी ने कहा कि घोषणापत्र तैयार करने के दौरान देश दुनिया में एक लाख लोगों से सुझाव लिए गए। बीजेपी ने घोषणापत्र में महंगाई, रोजगार, भ्रष्टाचार, और नीतिगत फैसलों पर ज्यादा जोर दिया है। पार्टी ने अपने घोषणापत्र में में 'एक भारत श्रेष्ठ भारत का नारा' दिया है। इस मौके पर मुरली मनोहर जोशी ने कहा एक भारत श्रेष्ठ भारत का सपना पूरा करने के लिए बीजेपी नरेंद्र मोदी को आगे करती है। पार्टी की सबसे महत्वाकांक्षी योजना पूरे देश को बुलेट ट्रेन से जो़ड़ने की है। बीजेपी महंगाई रोकने के लिए खास फंड की व्यवस्था करेगी। चुनाव सुधार और न्यायिक सुधार में भी कदम उठाने की बात कही गई है।
बीजेपी ने कहा कि भारत शिक्षा के मामले में लगातार पीछे छूट रहा है। बीजेपी रिसर्च और वोकेशनल पढ़ाई पर खास जोर देगी। उच्च शिक्षा में व्यापक सुधार करेगी। देश की यूनिवर्सिटी में टीचर्स की व्यापक कमी को पार्टी सत्ता में आने के बाद दूर करेगी। सेकेंडरी स्कूल एजुकेशन को बीजेपी समीक्षा करेगी। यूजीसी को बीजेपी ने उच्च शिक्षा कमिशन में तब्दील करने की बात कही है। घोषणापत्र में नैशनल ई-लाइब्रेरी बनाने की बात कही गई है। ऑन लाइन कोर्सेज शुरू करने की भी योजना है। पढ़ाई को पूरी तरह से रोजगार के जोड़ने के लिए पार्टी खास रणनीति पर काम करेगी। स्किल डिवेलपमेंट पर भी कई योजनाओं को जमीन पर उतारने की बात कही गई है।
बीजेपी ने कहा नागरिकों की सेहत की सुरक्षा उसका मौलिक अधिकार है। पार्टी ने कहा कि सभी सरकारी हॉस्पिटल को दुरुस्त किया जाएगा। बीजेपी ने हर प्रदेश में एक एम्स बनाने का वादा किया। योग और आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए बीजेपी कई मोर्चों पर काम करेगी। आयुर्वेद उत्पादों को भी बढ़ावा देने की बात कही गई है। बीजेपी जड़ी-बूटियों की मार्केटिंग पर खास जोर देगी। पार्टी हर घर में शौचालय बनाएगी। देश में हर व्यक्ति को पक्का घर देने का भी वादा किया गया है।
इकॉनमी को सुधारने के लिए इन्वेस्टमेंट पर खासा जोर देने की बात कही गई है। बीजेपी टैक्स सिस्टम में कई तरह के बदलाव करेगी। पार्टी ने देश को ब्रैंड इंडिया बनाने की बात कही। छोटे इंडस्ट्री को बढ़ाने के लिए पार्टी ने खास रणनीति पर काम किया है। मल्टि ब्रैंड रीटेल में एफडीआई पर बीजेपी ने आपत्ति जताई है। बैंकों में बढ़ रहे एनपीए पर भी बीजेपी ने खास पहल करने की बात कही है। मुरली मनोहर जोशी ने कहा कि रीटेल में एफडीआई पर राज्यों को फैसले लेने की आजादी होगी। श्रम, पूंजी और टेक्नॉलजी को मिलकर काम करने की बात कही गई है। इंडस्ट्री को हर हाल में चलाने की बात कही गई है। किसी भी विवाद की स्थिति में श्रमिकों को पहले भुगतान करने की बात कही गई है। कृषि में सिंचाई के नए साधनों को विकसित करने की बात है। ब्लैक मार्केटिंग रोकने के लिए पार्टी स्पेशल कोर्ट बनाएगी। बीजेपी ने पूरे देश को बुलेट ट्रेन से जोड़ने की बात कही है।
बीजेपी ने गांव-गांव तक इंटरनेट पहुंचाने की बात कही। देश भर में गैस ग्रिड की स्थापना की जाएगी। बीजेपी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नए ठिकानों की तलाश करेगी और पुराने ठिकानों को और लोकप्रिय बनाने की योजना है। गांव में पाइप लाइन के माध्यम से पेय जल पहुंचाने का वादा किया गया है। हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर स्थापित करने का भी दावा किया गया है। लो कॉस्ट हाउसिंग प्रोग्राम के जरिए 2022 तक हर परिवार को पक्का मकान उपलब्ध कराने का वादा किया गया है। जनजातियों के विकास के लिए वन बंधु कल्याण योजना शुरू की जाएगी। जनजातियों के इलाकों में बिजली और पक्की सड़क पहुंचाने का वादा करने के साथ ही बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में नैशनल सेंटर फॉर ट्राइूब्ल रिसर्च ऐंड कल्चर खोलने का वादा किया है।
स्वच्छ गंगा देश के आध्यात्मिक जीवन और स्वस्थ भारत के लिए जरूरी है। गंगा की शुद्धता, पवित्रता और निर्वाध प्रवाह सुनिश्चित की जाएगी। गाय और उसकी संतति की रक्षा के लिए कानूनी ढांचा बनाया जाएगा और राष्ट्रीय मवेशी विकास बोर्ड बनाया जाएगा। ज्ञान अधारित समाज बनाने के क्रम में भारतीय भाषाओं को बढ़ावा दिया जाएगा।
बीजेपी मदरसों का आधुनिकीकरण करने का प्रस्ताव रखेगी। जोशी ने कहा कि अल्पसंख्यकों को हर मोर्चे पर आगे बढ़ाया जाएगा। बीजेपी के घोषणापत्र में कहा गया है कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि अल्पसंख्यकों खासकर मुस्लिमों की बड़ी आबादी आज भी गरीबी में जीवन गुजार रही है। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि खासकर अल्पसंख्यकों की बच्चियों को शिक्षा और नौकरी में बिना किसी भेदभाव के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। मदरसों के आधुनिकीकरण के लिए राष्ट्रीय मदरसा आधुनिकीकरण कार्यक्रम चलाया जाएगा। उर्दू को बढ़ावा दिया जाएगा।
इस मौके पर बीजेपी के प्रधानमंत्री कैंडिडेट नरेंद्र मोदी ने कहा कि घोषणापत्र महज कागजी दस्तावेज नहीं है बल्कि एक प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा कि सरकार वैसी होनी चाहिए जो वंचितों का साथ दे। वंचितों के लिए सरकार ही एकमात्र सहारा होती है, ऐसे में सरकार का आमजन से सरोकार होना चाहिए। दिल्ली में मजबूत सरकार हो ताकि दुनिया का कोई भी देश आंख नहीं दिखा सके। मोदी ने कहा कि दुनिया हमसे आंख मिलाने के लिए बेताब रहेगी न कि आंखे दिखाने के लिए। मोदी ने कहा कि हमारा मार्ग है, एक भारत, श्रेष्ठ भारत। मोदी ने कहा कि देश की जनता मुझे दायित्व देती है तो उनकी उम्मीदें बिखरने नहीं दूंगा। उन्होंने कहा कि मैं देश को भरोसा देता हूं, और उम्मीद है कि देश की जनता भी बीजेपी पर भरोसा जताएगी।
आडवाणी ने कहा कि 1952 के चुनाव से लेकर 2014 तक के चुनाव को देख रहा हूं। चुनाव और घोषणापत्र की तैयारी जबर्दस्त है। जनता हमें देश का संचालन करने की जिम्मेदारी देती है तो हम पांच साल में तस्वीर बदलने की कोशिश करेंगे। हम ऐसा काम करेंगे कि इस शताब्दी को भारत की शताब्दी बना सकें। आडवाणी ने कहा नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जो चुनाव हो रहा है, उससे आनंद का अनुभव हो रहा है। आडवाणी ने मुरली मनोहर जोशी के नेतृत्व बने घोषणापत्र को अभूतपूर्व बताया।


No comments: