Thursday, October 31, 2013

सरदार वल्लभ भाई पटेल के दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति का शिलान्यास

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी भारत को एक सूत्र में बांधने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल के दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति का शिलान्यास करने के साथ ही कांग्रेस पर करारा हमला किया और कहा कि बड़े नेताओं की विरासत देश की होती है, किसी पार्टी की नहीं। उन्होंने कहा कि दल से देश बड़ा होता है। इस मौके पर मोदी ने सेक्युलरिज्म को लेकर अपने ऊपर हो रहे हमलों का भी जवाब दिया। उन्होंने कहा कि पटेल भी सेक्युलर थे लेकिन उनका सेक्युलरिज्म सोमनाथ मंदिर के पुनर्निर्माण के रास्ते में नहीं आया। मोदी ने कहा कि हमें पटेल वाला सेक्युलरिज्म चाहिए न कि वोट बैंक वाला सेक्युलरिज्म।
मोदी नर्मदा जिले के केवड़िया में दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति बनवा रहे हैं। 2074 करोड़ की लागत से बनने वाली पटेल की इस मूर्ति को स्टैचू ऑफ यूनिटी का नाम दिया गया है। जाहिर है मोदी इस प्रॉजेक्ट से पटेल को सम्मान देने के साथ-साथ अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी गांधी-नेहरू सियासी वंश परंपरा को चुनौती देना चाहते हैं और उनके समानांतर एक राष्ट्र नायक खड़ा करना चाहते हैं।
इस मौके पर बीजेपी के सीनियर नेता लालकृष्ण आडवाणी ने कहा कि जब देसी रियासतों के राजा मोहम्मद अली जिन्ना से तोल-मोल कर रहे थे तब पटेल ने साहसिक कदम उठाते हुए देश को एक किया। 565 रजवाड़ों को एक करना छोटी बात नहीं थी और यह जिम्मेदारी सरदार वल्लभ भाई पटेल ने बखूबी निभाई। लालकृष्ण आडवाणी ने इस पहल के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की। इस मौके पर नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरदार पटेल को लेकर मेरे मन में यह आकांक्षा कब से दबी हुआ थी। मोदी ने कहा कि यह लोगों की भी आकांक्षा है जो कि अब जमीन पर उतरने जा रही है

No comments: