Tuesday, December 15, 2015

प्रधान सचिव राजेंद्र कुमार के दफ्तर पर छापा मारा गया

मंगलवार सुबह होते ही दिल्‍ली के राजनीतिक गलियारों में तब कोहराम मच गया जब सीबीआई ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री के सचिवालय पर छापामार कार्रवाई कर दी। खबरों के अनुसार सीबीआई ने केजरीवाल के प्रधान सचिव राजेंद्र कुमार के दफ्तर पर छापा मारकर उसे सील कर दिया और कह महत्‍वपूर्ण कागजात जब्‍त किए।
छापा पड़ने के ठीक बाद मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए राजनीति शुरू कर दी और इसके लिए पीएम मोदी को जिम्‍मेदार ठहराते हुए कायर करार दे दिया। छापे के बाद आम आदमी पार्टी के अलावा अन्‍य दलों ने भी अपनी प्रतिक्रिया व्‍यक्त की है।
छापा पड़ने के ठीक बाद मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए इसे राजनीतिक रंग देने की कोशिश की और इसके लिए सीधे पीएम को जिम्‍मेदार ठहरा दिया। केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा है, 'मेरे ऑफिस पर सीबीआई छापा, जब मोदी मुझे राजनीतिक रूप से संभाल नहीं पाए तो ये हठकंडे अपना रहे हैं।'
केजरीवाल के ट्वीट के ठीक बाद ही सीबीआई डायरेक्‍टर अनिल सिन्‍हा ने यह साफ कर दिया कि यह छापा अरविंद केजरीवाल नहीं बल्कि उनके प्रधान सचिव राजेंद्र कुमार के दफ्तर पर छापा मारा गया है।
केजरीवाल सीबीआई प्रमुख के बयान के बाद एक और ट्वीट करते हुए लिखा है कि राजेंद्र कुमार के बहाने मेरे दफ्तर की फाइलें खंगाली जा रही हैं। सीबीआई झूठ बोल रही है। मोदी बताएं उन्‍हें कौन सी फाइल चाहिए?
उन्‍होंने अगले ट्वीट में लिखा है, मैं अकेला सीएम हूं जिसने अपने मंत्रियों और वरिष्‍ठ अधिकारियों को भ्रष्‍टाचार के चलते बर्खास्‍त किया और सीबीआई को केस सौंपा। अगर सीबीआई के पास राजेंद्र कुमार के खिलाफ कोई भी सबूत था तो मुझे क्‍यों नहीं बताया गया।
वहीं उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर लिखा है, 'सीबीआई छापे से डराकर ईमानदार राजनीति को रोकने की कोशिश कर रहे हैं मोदी।जनता सच के साथ है, सफल नही हो सकेंगे।'
बाद में पत्रकारों से बात करते हुए उन्‍होंने कहा कि सीएम के ऑफिस की फाइलें देखी जा रही हैं, वो बताएं उन्‍हें क्‍या चाहिए।
आप नेता आशुतोष ने कहा कि उन्‍हें अगर कोई फाइल देखनी थी तो उन्‍होंने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री से बात क्‍यों नहीं की। बिना सूचना के सीमए के ऑफिस पर छापा मारना कायरता है। केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि केजरीवाल के लिए हर बात में पीएम का नाम लेना और उन पर आरोप लगाना फैशन बन गया है। सीबीआई केंद्र के अंडर काम नहीं करती। वो दिन गए जब कांग्रेस सीबीआई का दुरुपयोग करती थी।
आप नेता दीपक वाजपेयी ने कहा कि यह एक स्‍पष्‍ट धमकी है। यह अघोषित मार्शल लॉ जैसी स्थिति है। हमसे राजनीतिक रूप से सामना नहीं कर पाए तो पीएम ने अब आपातकाल घोषित कर दिया है।
भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सीबीआई किसी ठोस सबूत के आधार पर ही कार्रवाई करती है। केजरीवाल की छापे को लेकर प्रतिक्रिया अजीब है। आप भ्रष्‍टाचार के खिलाफ लड़ने की बात करके सत्‍ता में आई लेकिन अब भ्रष्‍टाचार का समर्थन करती दिख रही है।

भाजपा नेता मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा कि कुछ लोगों को मोदी फोबिया हो गया है। पेट में भी दर्द होता है तो कहते हैं पीएमओ से कोई बीमारी आ गई है उसी से हो रहा है।

No comments: