Friday, December 11, 2015

समग्र वार्ता की नई शुरुआत

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के पाकिस्तान दौरे के बाद दोनों देशों के बीच समग्र वार्ता की नई शुरुआत जहां एक ओर अच्छी खबर लेकर आई, वहीं पाक पीएम नवाज शरीफ से उनकी मुलाकात विवादों में घिर गई है। विवाद इस कारण हुआ कि सुषमा व नवाज की मुलाकात के दौरान पीछे पाक का झंडा तो लगा था लेकिन भारतीय तिरंगा गायब था। इस तस्वीर के सामने आते ही यह सोशल मीडिया पर वायरल हो गई और एक नई बहस व विवाद का जन्म हो गया।
दोनों नेताओं की बैठक जिस कमरे में हुई, वहं दीवार पर पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर लगी थी। नवाज शरीफ के पीछे हरे रंग का झंडा लगा था और सुषमा स्वराज के पीछे पाकिस्तान का झंडा। इस तस्वीर को वायरल करते हुए सोशल मीडिया पर लोगों ने सवाल किया है कि जब दोनों देशों के नेता की भेंट होती है तो दोनों देशों के झंडे लगे होते हैं, फिर तिरंगा गायब क्यों था?

गौरतलब है कि बीते दिनों जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मलेशिया दौरे पर गए थे, तब आसियान सम्मेलन में पीएम मोदी व जापान के पीएम शिंजो आबे की मुलाकात के दौरान उल्टे तिरंगे की तस्वीर पर खूब बवाल मचा था। विपक्षी दलों ने इस मुद्दे पर जमकर हंगामा मचाया था और सरकार पर भी सवाल उठाए थे।

No comments: