Thursday, March 19, 2015

गायों के साथ-साथ इंसानों की सलामती की भी चिंता

पश्चिम बंगाल में 71 साल की नन के साथ हुए गैंगरेप के मामले में भारत के कैथलिक बिशप्स के हेड ने कहा है कि देश को गायों के साथ-साथ इंसानों की सलामती की भी चिंता करनी चाहिए 
कुछ राज्यों में बीफ पर बैन का हवाला देते हुए कार्डनल बेसलिओस क्लीमिस ने कहा, 'देश की जिम्मेदारी हम सभी के प्रति है- हर इंसान के प्रति - सिर्फ गायों को लेकर नहीं।' उन्होंने अस्पताल में भर्ती नन से मुलाकात करने से पहले यह बात कही थी। गौरतलब है कि महाराष्ट्र और हरियाणा ने हाल ही में गौहत्या पर रोक लगा दी है।

एक सप्ताह पहले पश्चिम बंगाल के नादिया में एक चर्च में बुजुर्ग नन से गैंगरेप की घटना सामने आई थी, जिसके बाद पश्चिम बंगाल और देश के अन्य हिस्सों में प्रदर्शन का सिलसिला शुरू हो गया था। अभी तक पुलिस एक भी गिरफ्तारी नहीं कर पाई है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मामले की सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं।
अभी तक यह भी पता नहीं चल पाया है कि चर्च में आए लोगों का मकसद चोरी करना था या वे धार्मिक विद्वेष के तहत वहां आए थे। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर चिंता जाहिर करते हुए विस्तृत रिपोर्ट तलब की है।
एक अन्य घटना में हरियाणा के हिसार में निर्माणाधीन चर्च में तोड़-फोड़ का मामला सामने आया है। आरोप है कि हमलावरों ने क्रॉस हटाकर वहां पर भगवान हनुमान की तस्वीर रख दी थी।

No comments: