Monday, February 16, 2015

आम आदमी

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार आज से काम पर लग गई है  शनिवार को आधिकारिक तौर पर पद संभालने के बाद सरकार के सभी मंत्रियों ने आज सुबह दिल्ली सचिवालय पर डेरा जमाकर काम शुरू कर दिया है। दोपहर बाद आज कैबिनेट की बैठक होनी है, जिसमें सरकार अपने पिछले कार्यकाल के कामों की समीक्षा के अलावा बिजली-पानी सस्ता करने जैसे कुछ खास फैसले भी ले सकती है। सीएम अरविंद केजरीवाल का कहना है कि वह अब स्वस्थ हैं और उनके आज कामकाज का पहला दिन है। सीएम ने दिल्ली वालों से उनके लिए दुआ करने को कहा है।
सीएम के आदेश के बाद सुबह सरकार के सभी मंत्री अपने घरों से रवाना होकर सरकार के मुख्यालय दिल्ली सचिवालय रवाना हो गए। उन्होंने सुबह 11 बजे अपना कामकाज संभाल लिया और संबंधित अफसरों ने अपने-अपने विभागों की जानकारी ली। सूत्र बताते हैं कि इसमें पेंडिंग कामों के अलावा इस बात की भी जानकारी ली गई कि किन प्रॉजेक्ट्स को जल्द किया जाना जरूरी है। बताते हैं कि इस जानकारी के बाद सभी मंत्री सीएम केजरीवाल और डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया के साथ बैठकर अपने विभागों पर विचार विमर्श करेंगे।
सूत्र बताते हैं कि दोपहर बाद सीएम ने कैबिनेट की बैठक बुलाई है। बताते हैं कि इस बैठक में सरकार अपने पिछले 49 दिनों के कार्यकाल की समीक्षा करेगी, जिसमें इस बात की कवायद होगी कि पिछले कार्यकाल में ऐसे कौन से काम हैं, जिनको जल्द शुरू किया जाना जरूरी है। बैठक में सरकार अपने कामों की प्राथमिकता भी तय करेगी। कैबिनेट की बैठक में बिजली और पानी को लेकर कुछ खास निर्णय भी लिए जाने की संभावना है, जिसमें बिजली पर सब्सिडी और हर माह 20 हजार लीटर मुफ्त पानी दिए जाने पर विचार होगा। आज सुबह केजरीवाल ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि आज उनका ऑफिस में पहला दिन है। वह स्वस्थ हैं और लोग उनके लिए दुआ करें।
दूसरी ओर सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने दिल्ली सचिवालय की विभिन्न मंजिलों पर मंत्रियों के बैठने की व्यवस्था कर दी है। अब तक की व्यवस्था के अनुसार मुख्यमंत्री का कार्यालय तीसरे फ्लोर पर रहा है, जबकि सचिवालय के छठे, सातवें और आठवें तल पर दो-दो मंत्री बैठते रहे हैं। आप की पिछली सरकार में छठे फ्लोर पर राजस्व और शिक्षा मंत्री के रूप में मनीष सिसोदिया के साथ एक और मंत्री को बिठाया गया था, लेकिन इस बार छठे तल पर मनीष सिसोदिया अकेले मंत्री होंगे। इस फ्लोर के बाकी हिस्से में उपमुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारी और स्टाफ बैठेगा
इस बार सातवें फ्लोर पर तीन मंत्रियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। परिवहन मंत्री गोपाल राय, स्वास्थ्य व ऊर्जा मंत्री सत्येन्द्र जैन तथा खाद्य एवं आपूति मंत्री आसिम मोहम्मद खान यहीं बैठेंगे। आठवें फ्लोर पर पहले की तरह दो मंत्री ही रहेंगे जिनमें इस बार कानून मंत्री जितेन्द्र सिंह तोमर और महिला व बाल कल्याण मंत्री संदीप कुमार शामिल हैं।

No comments: