Wednesday, January 29, 2014

मनमोहन के भाषण का विरोध

नई दिल्ली के विज्ञान भवन में बुधवार को वक्फ विकास निगम के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को अपने भाषण के दौरान विरोध का सामना करना पड़ा। एक शख्स पर्चा लहराते हुए उठ खड़ा हुआ और मनमोहन के भाषण का विरोध करने लगा। वह चिल्लाते हुए अपने इलाके में अल्पसंख्यकों का विकास न होने की बात कह रहा था। इस दौरान मंच पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और केंद्रीय मंत्री फारुख अब्दुल्ला भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बाद में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री को विरोध करने वाले इस शख्स की शिकायत सुनने का निर्देश दिया।
दिल्ली में वक्फ विकास निगम के कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के भाषण के कुछ देर बाद प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अपना भाषण दे रहे थे। जैसे ही पीएम का भाषण खत्म होने को था, दर्शकों के बीच बैठे एक शख्स ने चिल्लाना शुरू कर दिया। हाथ में एक पर्चा और खुद को दिल्ली के यमुना पार इलाके का बताने वाला यह शख्स चिल्लाते हुए कह रहा था कि उसके इलाके में अल्पसंख्यकों के लिए घोषित योजनाएं लागू नहीं हुई हैं।
इस घटनाक्रम से कुछ देर के लिए बैठक में हंगामा मचा रहा। सुरक्षाकर्मियों ने उस शख्स को बैठने के लिए कहा, लेकिन वह नहीं माना। वह लगातार चिल्ला रहा था। इस दौरान सुरक्षाकर्मी उसका मुंह बंद करते भी देखे गए। आखिरकार उसे पकड़कर बाहर ले जाया गया। गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है, जब पीएम को अपने भाषण के दौरान विरोध का सामना करना पड़ा है। इससे पहले विज्ञान भवन में वकीलों के एक कार्यक्रम में भी ठीक ऐसा ही हंगामा हुआ था।
विज्ञान भवन के बाहर मीडियावालों से बात करते हुए इस शख्स ने अपना नाम फहीम बेग बताया। उसने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह मुसलमानों की हमदर्द बनने की कोशिश करती है, लेकिन उनके लिए जमीनी स्तर पर कुछ नहीं करती है। फहीम के मुताबिक उसने पीएम को करीब 150 चिट्ठियां लिखी थीं, जवाब न मिलने पर उसे यह रास्ता चुनना पड़ा

No comments: