Tuesday, July 9, 2013

इस महीने के अंत तक पार्टी औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री का उम्मीदवार घोषित

 नरेंद्र मोदी के नाम पर बीजेपी ऊहापोह से उबर चुकी है। इस महीने के अंत तक पार्टी उन्हें औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री का उम्मीदवार घोषित कर देगी। इसके साथ ही यह तय हो गया है कि अगला चुनाव राहुल गांधी बनाम नरेंद्र मोदी होगा।

पूरे मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने पार्टी के सीनियर नेताओं लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को इस बारे में बता दिया है। पिछले सप्ताह दोनों नेताओं और पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने संघ मुख्यालय नागपुर जाकर सरसंघचालक मोहन भागवत व दूसरे शीर्ष नेताओं से मुलाकात की थी। महाराष्ट्र के अमरावती में होने वाली आरएसएस के तीन दिनों की मंथन बैठक में मोदी के नाम को लेकर अलग-अलग पहलुओं से चर्चा की जाएगी और उसके बाद बीजेपी संसदीय बोर्ड पीएम के उम्मीदवार के रूप में उनके नाम की घोषणा कर देगा।

गोवा में राष्ट्रीय कार्यकारिणी में मोदी को चुनाव अभियान समिति का कमान सौंपे जाने के बाद से ही वह अनौपचारिक रूप से पार्टी का चुनावी चेहरा बन चुके हैं। हालांकि, इस मसले पर आडवाणी द्वारा सार्वजनिक रूप से नाराजगी जताने के बाद बीजेपी के कदम ठिठक गए थे और पार्टी ने 2014 के आम चुनाव के लिए उन्हें औपचारिक रूप से चेहरा बनाने में संयम बरतने का फैसला किया था। वैसे भी, एनडीए में सिर्फ जेडी(यू) को मोदी के नाम पर आपत्ति थी। अकाली दल शुरू से ही मोदी के साथ है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मोदी ने हाल ही में मुंबई में भेंट कर गिले-शिकवे दूर कर लिए थे। यहां तक कि एनडीए की भावी सहयोगी के रूप में देखी जा रहीं तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने चुनाव अभियान समिति का अध्यक्ष बनने पर उन्हें बधाई दी थी।

No comments: