Tuesday, January 5, 2016

अब तक छठे आतंकी के मारे जाने की पुष्टि नहीं

एयरबेस पर हुए आतंकी हमले के बाद अब तक छठे आतंकी के मारे जाने की पुष्टि नहीं हुई है। वहीं यह माना जा रहा है कि इस हमले को अंजाम देने वाले फिदायीन एयरबेस में दो बैच में आए होंगे। इनमें से दो आतंकी गुरदासपुर एसपी के अपहरण और सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट दिए जाने तक सुनसान इलाके में छिपे रहे।
एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार खुफिया एजेंसी के सूत्रों को डर है कि जब एसपी का अपहरण हुआ और उनकी सूचना की पुष्टि करने में जो वक्‍त लगा उस बीच बचे हुए दो आतंकी इलाके में छिपकर बेस तह पहुंचे होंगे। सूत्रों के अनुसार एसपी का ज्‍वेलर मित्र राजेश वर्मा जो अपहरण के वक्‍त उनके साथ था ने जांचकर्ताओं को बताया कि उसने आतंकियों और पाक में बैठे उनके सरगनाओं की बात सुनी थी जिसमें आतंकी पूछ रहे थे कि उनके साथी किस तरह निशाने तक पहुंचे क्‍योंकि उनकी टीम पीछे रह गई थी।
एक वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार इस बात से यह लगता है कि दो अन्‍य आतंकी एसपी की कार का अपहरण होने तक मुठभेड़ वाले इलाके में घुस चुके थे। जब शुक्रवार शाम को एनएसए की अध्‍यक्षता में बैठक में एसपी की सूचना को लेकर चर्चा हो रही थी उस दौरान उन दो आतंकियों को बचे हुए चार आतंकियों ने वहीं जॉइन किया होगा।

संभवत: आतंकि‍यों ने शनिवार सुबह हमला करने से छिपने के लिए एलिफेंट घास की मदद ली होगी। एनआईए इस हमले की जांच करेगा और सूत्रों ने इस जांच का प्रमुख बिंदू यह पता करना होगा कि क्‍या आतंकियों द्वारा उपयोग किया गया असलहा उनके द्वारा सीमा पार करने से पहले ही पहुंच गया था या नहीं। क्‍या उनका कोई तस्‍कर नेटवर्क इलाके में सक्रि‍य है? एक अधिकारी के अनुसार उन आतंकियों के लिए इतना सारा असलहा लेकर चलना संभव नहीं था।

No comments: