Monday, April 29, 2013

कोयला घोटाले पर भी खूब हंगामा हुआ


लद्दाख में चीनी सैनिकों की घुसपैठ के मुद्दे पर सोमवार को संसद में माहौल गर्म हो गया। समाजवादी पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह इस मुद्दे पर केंद्र सरकार पर बिफर पड़े। मुलायम ने चीन को भारत का दुश्मन नंबर वन बताते हुए कहा कि चीनी सैनिकों को लद्दाख से तुरंत खदेड़ा जाना चाहिए। उन्होंने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से ढीले रवैये पर जवाब मांगते हुए कहा कि सरकार इतना डर क्यों रही है। मुलायम सिंह के साथ विपक्ष के दूसरे सांसदों ने भी इस मुद्दे पर सरकार से कड़ाई से कदम उठाने की मांग की।
लोकसभा में चीनी घुसपैठ का मुद्दा उठाते हुए मुलायम के तेवर बेहद सख्त थे। इस घटना पर बेहद तमतमाए हुए दिख रहे मुलायम ने कहा कि आज हमारा सबसे बड़ा दुश्मन पाकिस्तान नहीं चीन है। उन्होंने सवाल उठाया कि सरकार लद्दाख से चीन के सैनिकों को बाहर निकालने से इतना डर क्यों रही है?
 
मुलायम ने कहा कि चीन के सैनिकों को तत्काल लद्दाख से खदेड़ दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर इससे चीन के साथ युद्ध होता है हो तो हो जाए। हमारी सेनाएं भी कमजोर नहीं हैं। मुलायम ने विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद के चीन दौरे को भी फिजूल करार दिया। इससे पहले लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले भी समाजवादी सदस्यों ने चीनी घुसपैठ के मुद्दे को उठाते हुए खूब हंगामा किया। वे आसन के समीप आ गए। एसपी के सदस्यों का कहना था कि चीन धीरे धीरे भारत के क्षेत्र पर कब्जा कर रहा है।
संसद में चीनी घुसपैठ के अलावा कोयला घोटाले पर भी खूब हंगामा हुआ। सदन में 'पूरी कांग्रेस काली' है जैसे नारे गूंजते रहे। प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग और अलग तेलंगाना राज्य के गठन के मुद्दे पर सदस्यों के भारी हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के कुछ ही देर बार दोपहर 12 बजे तक स्थगित कर दी गई।

No comments: