Wednesday, January 16, 2013

महिला सशक्तीकरण कांग्रेस के टॉप एजेंडे में


 राजधानी में बहुचर्चित गैंग रेप के बाद महिला सशक्तीकरण कांग्रेस के टॉप एजेंडे में है। पार्टी इस मुद्दे पर गंभीर दिखने के लिए जयपुर में होने वाले चिंतिन शिविर से संदेश देने की भी कोशिश करेगी। बताया जा रहा है कि सरकार से कहा जाएगा कि महिला रिजर्वेशन बिल पर तेजी से काम करने का साथ ही सरकारी और प्राइवेट नौकरियों में 50 फीसदी महिला आरक्षण की संभावना तलाशे।

पार्टी का मानना है कि देश में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए तात्कालिक कदम उठाने से बेहतर है कि इस बारे में दूरगामी प्रभाव वाले कदम उठाए जाएं। पार्टी के मैनेजर नया नारा 'देश की महिलाओं का सम्मान, बाद में होगा भारत निर्माण' दे रहे हैं। यह भी कहा जा रहा है कि चिंतन शिविर में इस बाबत एक रिजॉल्यूशन लाया जाएगा और सरकार से इस स्लोगन को स्वीकार करने की गुजारिश की जाएगी। कांग्रेस पार्टी इस बारे में अपने सहयोगियों से भी बात करेगी ताकि जल्द ही सरकार इस बारे में कदम उठा सके। 

सूत्रों का कहना है कि सोनिया के भाषण में भी महिलाओं को सशक्तीकरण करने पर विशेष जोर होगा। चिंतन शिविर में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को निर्देश दिया जाएगा कि महिलाओं से जुड़े मुद्दे को प्राथमिकता दी जाए और उस पर तेज गति से काम किया जाए। पार्टी ने पहली बार इस तरह के मसलों की स्टडी के लिए एक कमिटी बनाई है। इसकी रिपोर्ट पर भी चिंतिन शिवर में चर्चा की जाएगी।

No comments: