Wednesday, December 5, 2012

अरविंद केजरीवाल सत्ता और लालची की वजह से उनसे दूर हो गए


 जन लोकपाल को लेकर संघर्ष करने वाले समाजसेवी अन्ना हजारे का कहना है कि अरविंद केजरीवाल सत्ता और लालची की वजह से उनसे दूर हो गए। न्यूज चैनल आजतक के कार्यक्रम 'एजेंडा आजतक' में हिस्सा लेते हुए अन्ना ने अरविंद केजरीवाल से अपने संबंधों के बारे में खुलकर चर्चा की। उन्होंने कहा कि वह अरविंद केजरीवाल के अचानक राजनीति में आने के फैसले से हैरान हैं। उन्होंने कहा कि केजरीवाल के साथ जुड़े लोग सत्ता के लालची हैं, ऐसे में मैं उनका समर्थन नहीं कर सकत
हिन्दी न्यूज चैनल आज तक के कार्यक्रम 'एजेंडा आजतक' में अन्ना हजारे ने कहा, 'राजनीति पार्टियों का एक ही मकसद होता है- पैसे से सत्ता और सत्ता से पैसा हासिल करना। अगर अरविंद केजरीवाल ने पार्टी बनाई है तो उनका मकसद भी ऐसा नहीं हो, यह मैं मान नहीं सकता।' जब अन्ना पूछे जाने पर कि क्या अरविंद केजरीवाल सत्ता के लालच की वजह से ही उनसे दूर हुए, अन्ना ने कहा, 'हां, अब मुझे ऐसा ही लग रहा है। मुझे समझ नहीं आया कि अचानक से अरविंद ने राजनीतिक राह क्यों पकड़ ली। उन्हें गैर-राजनीतिक आंदोलन के जरिए लड़ाई लड़नी चाहिए।' अन्ना के मुताबिक उन्होंने केजरीवाल को समझाया था कि फल की इच्छा किए बगैर कर्म करते चलो, लेकिन उन्होंने एक नहीं मानी।
अन्ना ने कहा कि पहले उनका इरादा था कि अरविंद केजरीवाल का समर्थन करें, लेकिन अब तो वोट देने पर भी विचार करना पड़ेगा। उन्होंने यह भी साफ किया कि अगर केजरीवाल के खिलाफ किसी तरह की गड़बड़ी का आरोप लगता है, तो वह उनके खिलाफ भी आंदोलन करेंगे।

 समाजसेवी अन्ना हजारे ने कहा कि देश की आजादी के लिए न जाने कितने ही लोगों ने लहू बहाया, लेकिन हम उसका सम्मान करने में नाकाम रहे। उन्होंने कहा, 'सही मायनों में हम आजाद नहीं हैं। अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ते हुए तो हमने गोली भी चलाई, लेकिन यहां किस पर गोली चलाएं? सभी तो अपने ही हैं।' उन्होंने कहा कि सरकारें सिर्फ 'गिरने' से डरती हैं और जनता को इसी का फायदा उठाना चाहिए। अन्ना ने कहा कि अगर सरकारों पर जनशक्ति का अंकुश लग जाए, तो वे मनमानी करने डरेंगी। उन्होंने कहा, 'रामलीला मैदान में जनलोकपाल के मुद्दे पर जनशक्ति को देखकर सरकार झुख गई थी। बेशक वह बाद में पलट गई, लेकिन उससे यह बात साफ हो गई कि जनता चाहे तो एकजुट होकर सत्ता को झुका सकती है।' अन्ना ने कहा कि करप्शन को मिटाना है तो सिस्टम में बदलाव लाना जरूरी है। इंडिया टुडे ग्रुप की तरफ से आयोजित इस प्रोग्राम में देश के जाने-माने नेता, बिजनसमैन, सोशल ऐक्टिविस्ट, बॉलिवुड स्टार और आर्ट ऐंड कल्चर से जुड़े लोग हिस्सा लेकर देश की समस्याओं पर बात कर रहे हैं। इस प्रोग्राम में अन्ना ने कहा कि आधुनिक क्रांति लाकर देश को विकसित और संपन्न बनाने के लिए दो कामों की जरूरत है। पहले गांवों को बदलिए, और दूसरा यह कि विकास की चाहत में मानव और प्राकृतिक संसाधनों को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए।

No comments: